"मुझे बस यही करना है": US Shooting के आरोपी का गोलियों के साथ डरावना Video आया सामने, जानें 5 बातें

रॉबर्ट "बॉबी" क्रीमो जिसने कथित तौर पर 4 जुलाई को शिकागो के एक कस्बे में अमेरिकी स्वतंत्रता दिवस के दिन गोलियां चलाई थीं, उसने भीड़ पर गोलीबारी से जुड़े कई गाने और वीडियो ऑनलाइन पोस्ट किए थे.

US Shooting के संदिग्ध पर पहली बार 2019 में आत्महत्या की कोशिश का आरोप लगा था.

अमेरिकी स्वतंत्रता दिवस पर सोमवार को हुई इस गोलीबारी में 6 लोग मारे गए थे और दर्जन भर घायल हो गए थे. आरोपी रॉबर्ट "बॉबी" क्रीमो ने कथित तौर पर 4 जुलाई को शिकागो के एक कस्बे में यह गोलीबारी की थी.

ये रहीं संदिग्ध के वीडियो के बारे में पांच बातें :- 

  1.  एक एनीमेटेड वीडियो में, हमलावर पुलिस की गोली से मरने से पहले लोगों पर गोलियां चलाता दिखता है. रैपर गाते हुए कहता है- "मैं चिल्लाना चाहता हूं, कभी ऐसा लगता है कि मैं सपना जी रहा हूं." यह रैपर अवेक 'Awake' के नाम से प्रस्तुति देता है. 

  2. एक अन्य वीडियो में, उसे एक क्लासरूम में अमेरिकी झंडे के पास खड़ा देखा गया. उसने हेलमेट पहन रखा है और एक बुलेटप्रूफ जैकेट पहन रखी है. वह फर्श पर बुलेट चला रहा है. पीछे वॉइसओवर कहता है, " मुझे अब जाना होगा. मुझे बस यह करना होगा. यही मेरा भाग्य है."

  3. एक वीडियो में उसे कहते हुए सुना जा सकता है, " मुझे नफरत होती है जब इंटरनेट पर दूसरों को मुझसे ज्यादा ध्यान मिलता है."   

  4. यूट्यूब और स्पॉटिफाई ने उसकी वीडियो और गाने हटा दिए हैं और उसके सोशल मीडिया पेज को भी बंद कर दिया गया है. उसके अकाउंट के आर्काइव किए गए फोटो में दिखता है कि वो पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की एक रैली में है. 

  5. गिरफ्तार किए गए 21 साल के संदिग्ध पर पहले दर्जे की हत्या के सात मुकदमे हैं. वो पहले भी दो बार पुलिस के पास पहुंच चुका है. पहली बार 2019 में उस पर आत्महत्या की कोशिश का आरोप लगा था. क्रीमो ने फिर बाद में "सभी को मारने की धमकी" दी थी. इसके बाद पुलिस ने दूसरी बार उसके पास पहुंच कर उसके चाकूओं का कलेक्शन हटाया था.  

Helplines
Vandrevala Foundation for Mental Health9999666555 or help@vandrevalafoundation.com
TISS iCall022-25521111 (Monday-Saturday: 8 am to 10 pm)
(If you need support or know someone who does, please reach out to your nearest mental health specialist.)