RBI के अगले गवर्नर उर्जित पटेल का महंगाई काबू करने में रहा है खास योगदान

RBI के अगले गवर्नर उर्जित पटेल का महंगाई काबू करने में रहा है खास योगदान

उर्जित पटेल रिजर्व बैंक के 24वें गवर्नर होंगे. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: उर्जित पटेल भारतीय रिजर्व बैंक के अगले गवर्नर होंगे. वह रघुराम राजन का स्थान लेंगे, जिनका कार्यकाल 4 सितंबर को खत्म हो रहा है.

RBI के अगले गवर्नर उर्जित पटेल के बारे में 10 खास बातें

  1. रिजर्व बैंक के 24वें गवर्नर बनने जा रहे उर्जित पटेल लंदन स्कूल इकोनॉमिक्स से स्नातक हैं. फिर उन्होंने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से एम. फिल और येल यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र से पीएचडी की.

  2. पटेल के पास दो दशक का ऊर्जा, बुनियादी ढांचों और वित्त क्षेत्र में कार्यों का अनुभव है. आईबीआई के अलावा वह बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप और रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ भी काम कर चुके हैं.

  3. राजन की तरह वह भी अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) में काम कर चुके हैं. वर्ष 1990 से 1995 के बीच आईएमएफ में रहते हुए उन्होंने, अमेरिका, भारत, बहमास और म्यांमार डेस्क संभाली थीं.

  4. वह 1995 से 1997 के बीच आईएमएफ की तरफ से प्रतिनियुक्ति पर भारतीय रिजर्व बैंक में काम कर चुके हैं.

  5. इसके बाद वर्ष 1998 से 2001 के बीच वह वित्तमंत्रालय आर्थिक मामलों के विभाग में सलाहकार के तौर पर भी काम कर चुके हैं.

  6. उन्हें 7 जुलाई 2013 को आरबीआई का डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया गया था और इस साल जनवरी में उनका कार्यकाल तीन साल के लिए बढ़ाया गया था.

  7. आरबीआई के मौजूदा गवर्नर राजन और डिप्टी गवर्नर उर्जित इससे पहले वॉशिंगटन में साथ काम कर चुके हैं और उन्हें राजन का भरोसेमंद माना जाता है.

  8. 52 वर्षीय उर्जित रिजर्व बैंक में मॉनिटरी पॉलिसी संभाले हुए हैं और देश में महंगाई को काबू में रखने में उनका अहम योगदान माना जाता है.

  9. पटेल उस समिति के अध्यक्ष रहे हैं, जिसने थोक मूल्यों की जगह खुदरा मूल्यों को महंगाई का नया मानक बनाए जाने सहित कई अहम बदलाव लाए.

  10. वित्त मंत्रालय के प्रत्यक्ष कर को लेकर बने टास्क फोर्स, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग आदि में कार्य कर चुके हैं.