उदयपुर हत्याकांड : आतंकवाद-रोधी एजेंसी NIA को सौंपी जांच, यहां जानिए हत्याकांड से जुड़ी 10 बड़ी बातें

उदयपुर (Udaipur) में टेलर कन्हैया लाल हत्याकांड की जांच अब आतंकवाद-रोधी एजेंसी (NIA) करेगी. गृह मंत्रालय (home Ministry) ने यह जांच एनआईए को सौंपी है. हत्या से पहले कन्हैया लाल ने पुलिस से धमकी भरे कॉल आने की शिकायत की थी.

उदयपुर हत्याकांड : आतंकवाद-रोधी एजेंसी NIA को सौंपी जांच,  यहां जानिए हत्याकांड से जुड़ी 10 बड़ी बातें

कन्हैया लाल को कपड़े की नाप देता हत्यारा. (फाइल फोटो)

उदयपुर (Udaipur) में टेलर कन्हैया लाल हत्याकांड की जांच अब आतंकवाद-रोधी एजेंसी (NIA) करेगी. गृह मंत्रालय (home Ministry) ने यह जांच एनआईए को सौंपी है. हत्या से पहले कन्हैया लाल ने पुलिस से धमकी भरे कॉल आने की शिकायत की थी, लेकिन पुलिस ने कोई खास कार्रवाई नहीं की. आइए कल से लेकर अभी तक इस हत्याकांड से जुड़ी 10 बड़ी बातों को जानते हैं....

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. उदयपुर हत्याकांड की जांच को लेकर केंद्र सरकार ने कहा कि मामले की जांच आंकवाद के एंगल से भी होगी. इसके बाद गृह मंत्रालय ने आतंकवाद-रोधी एजेंसी NIA को जांच सौंप दी है. गृह मंत्रालय ने ट्वीट करके यह जानकारी दी है.  

  2. कैमरे में दिख रहे दोनों हत्यारों, गोस मोहम्मद और रियाज अख्तरी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. इससे पहले राज्य सरकार ने प्रफुल्ल कुमार के नेतृत्व वाले विशेष जांच दल (एसआईटी) को घटना की जांच के लिए कहा था. कुमार ने कहा था, "हम जांच कर रहे हैं कि क्या घटना में कोई आतंकी पहलू शामिल था या नहीं."

  3. गोस मोहम्मद और रियाज अख्तरी ग्राहक बनकर कन्हैया लाल की दुकान में घुसे थे. उनके द्वारा शूट किए गए एक वीडियो में दर्जी एक आदमी का नाप लेता हुआ दिख रहा था. पुलिस ने कहा कि उन्होंने पहले दर्जी का सिर काटने की कोशिश की, लेकिन नहीं कर सके.

  4. एक अन्य वीडियो में, हत्यारे चिल्लाते हुए दिखाई दे रहे हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धमकी देते हुए दिखाई दे रहे हैं. हत्यारे इस वीडियो में चाकू लहराते हुये दिख रहे हैं.

  5. किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए शहर में करीब 600 अतिरिक्त जवानों को तैनात किया गया है. कुछ इलाकों से हिंसा की छिटपुट घटनाओं की सूचना मिलने के बाद कल रात उदयपुर के कुछ हिस्सों में कर्फ्यू लगा दिया. कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पूरे राजस्थान में बड़ी सभाओं पर प्रतिबंध लगा दिया है.

  6. कन्हैया लाल ने बीजेपी की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा के लिए सोशल मीडिया पर समर्थन व्यक्त किया था, जिनकी पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी ने देश और विदेश में एक बड़ा विवाद खड़ा कर दिया था.

  7. कन्हैया लाल को 10 जून को सोशल मीडिया पर नूपुर शर्मा के समर्थन में एक पोस्ट करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. 15 जून को जब वह जमानत पर आया था तो उसने पुलिस को बताया कि उसके पड़ोसी उसे धमका रहे हैं.

  8. उदयपुर के पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार ने कहा कि अधिकारियों ने तब दोनों पक्षों को थाने बुलाकर मामले को सुलझा लिया था. लेकिन बाद में यह घटना हो गई.

  9. अधिकारियों ने कहा कि उदयपुर के धन मंडी पुलिस स्टेशन में एक सहायक उप निरीक्षक को लापरवाही के आरोप में निलंबित कर दिया गया है, जहां दर्जी ने धमकी भरे कॉल आने पर शिकायत दी थी.

  10. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट की एक श्रृंखला में नागरिकों से शांति बनाए रखने का आग्रह किया और हत्यारों के खिलाफ त्वरित और सख्त कार्रवाई का आश्वासन दिया है. राहुल गांधी, शशि थरूर, अरविंद केजरीवाल और अनुराग ठाकुर सहित कई राजनेताओं ने इस घटना की निंदा की है.