दोपहर 1:19 बजे, नेशनल पार्टी लॉन्च करेंगे KCR, नज़र 2024 के आम चुनाव पर : 10 बातें

तेलंगाना के मुख्यमंत्री और तेलंगाना राष्ट्र समिति (Telangana Rashtra Samiti) के अध्यक्ष चंद्रशेखर राव विजयादशमी पर्व यानी आज अपनी राष्ट्रीय पार्टी की घोषणा करने वाले हैं.

दोपहर 1:19 बजे, नेशनल पार्टी लॉन्च करेंगे KCR, नज़र 2024 के आम चुनाव पर : 10 बातें

टीआरएस का नाम बदलने का प्रस्ताव चुनाव आयोग को भेजा जाएगा.

तेलंगाना के मुख्यमंत्री और तेलंगाना राष्ट्र समिति (Telangana Rashtra Samiti) के अध्यक्ष चंद्रशेखर राव विजयादशमी पर्व यानी आज अपनी राष्ट्रीय पार्टी की घोषणा करने वाले हैं. केंद्र में बीजेपी के सामने मजबूत विपक्ष खड़ा करने के लिए केसीआर काफी लंबे समय से इसकी प्लानिंग कर रहे थे. 

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. पार्टी के शुभारंभ के लिए दोपहर 1:19 बजे का मुहूर्त निर्धारित किया गया है. कहा जा रहा है राव तेलंगाना राष्ट्र समिति का नाम बदलकर भारत राष्ट्र समिति रख सकते हैं.

  2. रविवार को मुख्यमंत्री, जिन्हें केसीआर के नाम से भी जाना जाता है, ने अपने कैबिनेट सहयोगियों और पार्टी के सभी 33 जिलाध्यक्षों के साथ लंच मीटिंग की थी. इस दौरान राष्ट्रीय पार्टी के शुभारंभ के रोडमैप पर चर्चा की थी.

  3. विभिन्न मंचों पर कई बार केसीआर ने दोहराया था कि "बहुत जल्द, एक राष्ट्रीय पार्टी का गठन और उसकी नीतियों का निर्माण होगा". अब उनका सीधा मुकाबला बीजेपी से है.

  4. चंद्रशेखर राव की पार्टी के तहत लड़े जानेवाला पहला चुनाव संभवत: मुनुगोड़े उपचुनाव होगा, जो कि 4 नवंबर को हो सकता है. पार्टी के गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक और दिल्ली में विधानसभा चुनाव लड़ने की संभावना है.

  5. केसीआर कथित तौर पर 9 दिसंबर को दिल्ली में एक विशाल रैली की योजना बना रहे हैं. जब बीआरएस को आधिकारिक तौर पर संगठनों और इसके समर्थन करने वाले नेताओं की उपस्थिति में लॉन्च किया जाएगा.

  6. सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री देश भर में आने-जाने के लिए 12 सीटों वाले विमान का इस्तेमाल करेंगे.

  7. केसीआर ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से कहा था कि भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) राष्ट्रीय स्तर पर भाजपा के विकल्प के रूप में उभरेगा और यह 2024 में दोनों के बीच सीधी लड़ाई होगी. पार्टी अपने चुनाव चिन्ह एंबेसडर कार और अपने गुलाबी रंग को बरकरार रखना चाहती है. 

  8. टीआरएस विधायक दल और राज्य कार्यकारिणी समिति की एक विस्तारित बैठक बुधवार को तेलंगाना भवन में होने की उम्मीद है, जिसमें टीआरएस के राष्ट्रीय दल बनने पर एक प्रस्ताव पेश किया जाएगा. टीआरएस का नाम बदलने का प्रस्ताव चुनाव आयोग को भेजा जाएगा.

  9. केसीआर की राष्ट्रीय योजनाओं का मजाक उड़ाते हुए, पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा, "पार्टियों के आने और लुप्त होने में कुछ भी नया नहीं है. केसीआर ने एक बार कहा था कि सर्वनाश आने वाला है और यह है.

  10. भाजपा तेलंगाना के प्रवक्ता एनवी सुभाष ने कहा कि राष्ट्रीय राजनीति में प्रवेश केसीआर द्वारा उनकी सरकार की विफलताओं को हटाने के लिए सिर्फ एक रणनीति है. उन्होंने कहा, "नई पार्टी के लिए 100 करोड़ का 12 सीटों वाला विमान खरीदा गया था. कैसे जनता का पैसा चुराया गया है. इसे भाजपा बर्दाश्त नहीं करेगी.