विज्ञापन
Story ProgressBack

कोरोना के ख़िलाफ़ एक और जंग की तैयारी, देशभर के अस्पतालों में आज मॉक ड्रिल: 10 बड़ी बातें

भारत कोविड-19 मामलों में किसी भी बढ़ोतरी की स्थिति से निपटने के लिए अस्पतालों की तैयारियों की पड़ताल करने के लिए आज ‘मॉक ड्रिल’ की गई है. 

पिछले साल कोविड की दूसरी लहर के दौरान कई अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी हो गई थी.

नई दिल्ली:

भारत कोविड-19 मामलों में किसी भी बढ़ोतरी की स्थिति से निपटने के लिए अस्पतालों की तैयारियों की पड़ताल करने के लिए आज ‘मॉक ड्रिल’ की गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने सोमवार को कहा था कि चीन और अन्य देशों में संक्रमण के मामलों में वृद्धि के बीच एहतियाती उपायों के तहत देशभर में सभी कोविड अस्पतालों में आयोजित होने वाली ‘मॉक ड्रिल’ में सभी राज्यों के स्वास्थ्यमंत्री अपने स्तर पर हिस्सा लेंगे.

  1. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ड्रिल की निगरानी के लिए दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल पहुंचे. मंडाविया ने कल इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के साथ एक बैठक में कहा था, "इस तरह के अभ्यास हमारी मदद करेंगे, यदि कोई कमी है तो उसे भरने में मदद मिलेगी और इसके परिणामस्वरूप हमारी सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया मजबूत होगी."
  2. वैश्विक स्तर पर कोविड के मामले बढ़ने के मद्देनजर देशभर के विभिन्न हवाईअड्डों पर कोविड-19 की बिना क्रम के जांच शुरू कर दी गई है. 
  3. दिल्ली एयरपोर्ट पर दिल्ली सरकार के स्कूलों के शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है. विदेश से आ रहे यात्रियों की निगरानी और वहां कोरोना नियमों के पालन कराने के लिए शिक्षकों की ड्यूटी लगाई जा रही है. 
  4.  इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (आईजीआईए) पर प्रतिदिन औसतन 25,000 यात्री पहुंचते हैं और उनमें से 500 यात्रियों का परीक्षण किया जा रहा है.
  5. दिल्ली सरकार ने आपातकालीन स्थितियों से निपटने की तैयारियों के तहत सामान्य दवाओं की खरीद के लिए अस्पतालों के लिए 104 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दी है.
  6. एक समीक्षा बैठक में दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सरकारी अस्पतालों के प्रमुखों को शाम तक बिस्तर, वेंटिलेटर, आईसीयू, मानव संसाधन, ऑक्सीजन संयंत्र और चिकित्सा उपकरणों का विवरण स्वास्थ्य विभाग के साथ साझा करने का निर्देश दिया.
  7. पिछले साल कोविड की दूसरी लहर के दौरान, देश के कई अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी हो गई थी.
  8. उत्तर प्रदेश में हाल ही में चीन से लौटे एक व्यक्ति के संक्रमित पाए जाने के बाद, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक ने हाल ही में विदेश यात्रा से लौटे व्यक्तियों से सोमवार को, तब तक घर में रहने की अपील की, जब तक कि वे कोविड-19 की जांच नहीं करा लेते.'
  9. उत्तर प्रदेश के गोरखपुर रेलवे स्टेशन में RTPCR और रेपिट एंटिजन टेस्ट के खास इंतज़ाम किए गए हैं. यहां यात्रियों का RTPCR और एंटीजन टेस्ट किया जा रहा है.
  10. हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि बीएफ.7 उप स्वरूप से भारत को बहुत अधिक चिंतित होने की जरूरत नहीं है क्योंकि काफी लोगों में वायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा विकसित हो गई है. (भाषा इनपुट)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
करगिल से पाकिस्तान को PM मोदी को दो टूक, कहा- इतिहास से सीख लो, 10 बड़ी बातें
कोरोना के ख़िलाफ़ एक और जंग की तैयारी, देशभर के अस्पतालों में आज मॉक ड्रिल: 10 बड़ी बातें
"नई स्कीम पर पूछते हैं इससे कितनी नौकरियां मिलेंगी?" : वित्त मंत्री ने बताया PM मोदी कैसे रखते हैं आर्थिक अनुशासन
Next Article
"नई स्कीम पर पूछते हैं इससे कितनी नौकरियां मिलेंगी?" : वित्त मंत्री ने बताया PM मोदी कैसे रखते हैं आर्थिक अनुशासन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;