नीतीश कुमार 8वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे, जानें कि उन्होंने कब कब बिहार की कमान संभाली

नीतीश कुमार बिहार में 22 वर्षों से बतौर मुख्यमंत्री है. इससे पहले उन्होंने 7 बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. इस बार यह आठवां अवसर होगा. आइए जानते हैं कब कब उन्होंने मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लीः

नीतीश कुमार 8वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे, जानें कि उन्होंने कब कब बिहार की कमान संभाली

आठवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे नीतीश कुमार

नई दिल्ली : नीतीश कुमार के मुख्यमंत्री बनने का सफर 3 मार्च 2000 से शुरू हुआ था.

नीतीश कुमार ने कब कब मुख्यमंत्री पद की शपथ लीः

  • सबसे पहले नीतीश कुमार 03 मार्च 2000 को मुख्यमंत्री बने थे. जब वो पहला बार मुख्यमंत्री बने थे तो उनके पास बहुमत नहीं था. और मात्र सात दिन बाद ही उनकी सरकार गिर गई थी.

  • फिर उनका दूसरा कार्यकाल 24 नवंबर 2005 से शुरू हुआ. और एक मुख्यमंत्री के रूप में उनका यह कार्यकाल 24 नवंबर 2010 तक चला.

  • तीसरी बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ उन्होंने 26 नवंबर 2010 को ली थी. लेकिन 2014 के लोकसभा चुनाव में पार्टी की जबरदस्त हार हुई थी. उन्होंने पार्टी की हाक की जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दे दिया था. और उस समय उन्होंने जीतन राम मांझी को मुख्‍यमंत्री बना दिया था.

  • चौथी बार नीतीश कुमार ने 22 फरवरी 2015 को बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लिया था.

  • इसके बाद पांचवी बार नीतीश कुमार 20 नवंबर 2015 को मुख्यमंत्री बने. यह राजद के साथ गठबंधन सरकार थी. तेजस्वी यादव इसमें उप मुख्यमंत्री थे. दरअसल साल 2015 के बिहार विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू और लालू यादव की आरजेडी के बीच महागठबंधन बना था जिसने चुनाव में शानदार जीत दर्ज की.

  • नीतीश कुमार ने लगभग डेढ़ साल बाद ही तेजस्वी यादव पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाकर आरजेडी के साथ गठंबधन तोड़ दिया. लेकिन तुरंत बाद ही उन्होंने बीजेपी के साथ घठबंधन खड़ा कर दिया. और फिर 27 जुलाई 2017 को नीतीश कुमार 6वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री की कुर्सी पर काबिज हुए.

  • नीतीश कुमार ने 16 नवंबर 2020 को सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. 2020 का चुनाव उन्होंने भाजपा के साथ लड़ा था. यूं तो नीतीश कुमार का पार्टी का प्रदर्शन अच्छा नहीं था फिर भी भाजपा-जदयु गठबंधन के वो सर्वसम्मत मुख्यमंत्री चुने गए थे.