MCD Election Results : "आप" ने जीता दिल्ली का दंगल, पार्टी मुख्यालय पहुंचे अरविंद केजरीवाल

MCD Election Results :

दिल्ली नगर निगम (MCD Election) चुनाव में जीत स्पष्ट होते ही अरविंद केजरीवाल पार्टी मुख्यालय पहुंचेंगे.

दिल्ली नगर निगम (MCD Election) चुनाव के परिणाम घोषित करने के लिए वोटों की गिनती जारी है. आप और भाजपा में कांटे की टक्कर में अब तक 250 सीटों में 243 सीटों के नतीजे आ चुके हैं. 101 पर भाजपा, 133 पर आम आदमी पार्टी, 6 पर कांग्रेस और 3 सीट पर निर्दलीय ने जीत हासिल की है. 7 सीटों पर मतगणना जारी है.  

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. MCD Election Results में आम आदमी पार्टी ने बहुमत से जीत दर्ज की है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पार्टी मुख्यालय पहुंच गए हैं. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ मनीष सिसोदिया, सांसद संजय सिंह, राघव चड्ढा, गोपाल राय समेत सभी वरिष्ठ नेता आम आदमी पार्टी के मुख्यालय में कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे. 

  2. अरविंद केजरीवाल सुबह से ही अपने घर पर एमसीडी चुनाव परिणाम पर नजर रख रखे हुए थे. अरविंद केजरीवाल के साथ मनीष सिसोदिया और राघव चड्ढा मौजूद थे.  

  3. अब तक 250 सीटों में 243 सीटों के नतीजे आ चुके हैं. 101 पर भाजपा, 133 पर आम आदमी पार्टी, 6 पर कांग्रेस और 3 सीट पर निर्दलीय ने जीत हासिल की है. 7 सीटों पर मतगणना जारी है.  

  4. दिल्ली में चार दिसंबर को हुए चुनाव में 50.48 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था. इस चुनाव में 1,349 उम्मीदवार मैदान में हैं. नगर निगम चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप), बीजेपी और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला देखा गया.

  5. इस बार महिला उम्मीदवारों की संख्या दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के चुनावों का मुख्य आकर्षण रही. 250 वार्डों में 709 महिला उम्मीदवार और 640 पुरुष उम्मीदवार पार्षद पद के लिए मैदान में हैं. 382 निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं.  

  6. इनमें से 42 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति हैं और छह प्रतिशत उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर आपराधिक मुक़दमे दर्ज हैं. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) की रिपोर्ट में यह ब्यौरा दिया गया है.

  7. केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की 20 कंपनियां और 10,000 से अधिक पुलिस कर्मियों को मतदान केंद्रों पर तैनात किया गया है. 

  8. आप और बीजेपी दोनों ने भरोसा जताया है कि वे चुनावों में विजयी होंगे. कांग्रेस खोई हुई जमीन हासिल करने की कोशिश कर रही है.

  9. 15 वर्ष के कार्यकाल के दौरान, भाजपा ने नगर निकाय को NDMC, SDMC और EDMC (2012-2022) में विभाजित होते देखा है. इस साल की शुरुआत में ही तीनों निगमों का एकीकरण किया गया है. 

  10. दिल्ली राज्य चुनाव आयोग ने MCD चुनाव के लिए इस बार 13,638 मतदान केंद्र बनाए थे .वोटर्स के गुणवत्तापूर्ण अनुभव के लिए 68 आदर्श मतदान केंद्र (Model Polling Stations)और 68 गुलाबी मतदान केंद्र (पिंक वोटिंग सेंटर्स) स्थापित किए गए थे. MCD चुनाव में इस बार मुख्य चुनावी मुद्दा कूड़े के पहाड़ बने.