NDA के उपसभापति पद के उम्मीदवार हरिवंश पत्रकार और बैंकर भी रह चुके हैं, जानिये उनके बारे में 5 बातें...

एनडीए की तरफ से हरिवंश नारायण सिंह (Harivansh Narayan Singh) को उपसभापति पद का उम्मीदवार बनाए जाने के पीछे विश्लेषक बिहार में JDU और बीजेपी के बीच जारी गतिरोध को खत्म करने की दिशा में एक अहम कदम के तौर पर देख रहे हैं.

NDA के उपसभापति पद के उम्मीदवार हरिवंश पत्रकार और बैंकर भी रह चुके हैं, जानिये उनके बारे में 5 बातें...

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के काफी करीबी माने जाते हैं हरिवंश.

नई दिल्ली: राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए चुनाव 9 अगस्त को चुनाव होगा. सभापति वेंकैया नायडू ने शून्यकाल में इसकी घोषणा की. उन्होंने कहा कि इसके लिए बुधवार 8 अगस्त को 12 बजे तक नामांकन पत्र दाखिल किया जा सकेगा. एनडीए की तरफ से JDU सांसद हरिवंश नारायण सिंह (Harivansh Narayan Singh) उम्मीदवार होंगे. उपसभापति का पद जेडीयू को देने के पीछे विश्लेषक बिहार में जेडीयू और बीजेपी के बीच जारी गतिरोध को खत्म करने की दिशा में एक कदम के तौर पर देख रहे हैं. खबरों के मुताबिक यह नाम अमित शाह और नीतीश कुमार के बीच बातचीत के बाद ही तय हुआ है. 2019 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए इसे बीजेपी द्वारा एनडीए के कुनबे को संगठित रखने की कवायद के रूप में भी देखा जा सकता है. हरिवंश को उम्मीदवार बनाकर BJP यह भी संदेश देना चाहती है कि उसके और JDU के बीच सब कुछ सही है. उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में 30 जून, 1956 को जन्मे हरिवंश को जयप्रकाश नारायण (जेपी) ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया. हरिवंश 25 साल से ज्यादा समय तक प्रभात खबर अखबार के प्रधान संपादक रह चुके हैं.

9 अगस्त को होगा राज्यसभा के उपसभापति पद का चुनाव

  1. JDU सांसद हरिवंश नारायण सिंह 25 साल से ज़्यादा समय तक प्रभात खबर के प्रधान संपादक रहे हैं. हरिवंश बिहार से जेडीयू के राज्यसभा सांसद हैं. जेडीयू ने 2014 में उन्हें राज्यसभा भेजा था.

  2. हरिवंश ने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) से इकोनॉमिक्स में एमए और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है. उन्हें बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का बेहद करीबी माना जाता है.

  3. BHU से एमए करने वाले हरिवंश ने अपने करियर की शुरुआत टाइम्स समूह से की थी. उन्होंने टाइम्स ग्रुप की पत्रिका धर्मयुग में 1981 तक उपसंपादक भी रहे.

  4. हरिवंश ने 1981 से 1984 तक बैंक ऑफ़ इंडिया में नौकरी भी की थी. वह अक्टूबर 1989 तक रविवार पत्रिका में सहायक संपादक भी रहे.

  5. हरिवंश देश के पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के अतिरिक्त सूचना सलाहकार भी रहे.


VIDEO : JDU के हरिवंश नारायण NDA के उपसभापति उम्मीदवार