"The Kashmir Files वल्गर है"- इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल जूरी हेड के बयान पर बढ़ा विवाद: 10 पॉइंट्स

The Kashmir Files: 53वें भारत अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) के जूरी प्रमुख और इज़राइली फिल्मकार नदाव लैपिड ने हिंदी फिल्म ‘ द कश्मीर फाइल्स’ को ‘दुष्प्रचार करने वाली‘ और ‘भद्दी’ फिल्म बताया. मामले को तूल पकड़ता देख अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के जूरी बोर्ड ने इस टिप्पणी से खुद को अलग कर लिया है.

नई दिल्ली: The Kashmir Files: 53वें भारत अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) के जूरी प्रमुख और इज़राइली फिल्मकार नदाव लैपिड ने हिंदी फिल्म ‘ द कश्मीर फाइल्स’ को ‘दुष्प्रचार करने वाली‘ और ‘भद्दी’ फिल्म बताया. मामले को तूल पकड़ता देख अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के जूरी बोर्ड ने इस टिप्पणी से खुद को अलग कर लिया है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. बोर्ड का बयान जूरी प्रमुख और इजराइली फिल्म निर्माता नदाव लैपिड की टिप्पणी पर आया. गोवा में आयोजित अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल (IFFI) 2022 के समापन समारोह को संबोधित करते हुए नदाव लैपिड ने कहा  था कि फिल्म समारोह में इस फिल्म का प्रदर्शन किए जाने से वह 'परेशान और हैरान' हैं.

  2. जूरी प्रमुख और इजराइली फिल्म निर्माता नदाव लैपिड ने कहा, “मैं इस भावना को आपके साथ खुले तौर पर साझा करने में सहज महसूस कर रहा हूं, क्योंकि महोत्सव की भावना वास्तव में आलोचनात्मक चर्चा को स्वीकार कर सकती है जो कला और जीवन के लिए जरूरी है.”

  3. विवेक अग्निहोत्री द्वारा लिखित और निर्देशित 'द कश्मीर फाइल्स' 90 के दशक में उग्रवाद के चरम पर घाटी से कश्मीरी पंडितों के पलायन पर आधारित है. भाजपा नेताओं द्वारा प्रचारित फिल्म व्यावसायिक रूप से सफल रही, लेकिन इसे सांप्रदायिक भावनाओं को भड़काने के आरोपों का सामना करना पड़ा.

  4. जहां कुछ लोगों ने नदाव लैपिड की "प्रचार को बढ़ावा देने" के लिए प्रशंसा की है, वहीं अन्य लोगों ने उन पर कश्मीरी पंडितों की पीड़ा के प्रति असंवेदनशील होने का आरोप लगाया है.

  5. इस ताजा विवाद के बीच, आईएफएफआई जूरी बोर्ड ने आज एक बयान जारी कर कहा कि जूरी प्रमुख और इजराइली फिल्म निर्माता नदाव लैपिड ने फिल्म के बारे में जो कुछ भी कहा है, वह उनकी "व्यक्तिगत राय" है.

  6. बोर्ड ने कहा, "जूरी बोर्ड की आधिकारिक प्रस्तुति में महोत्सव निदेशक और आधिकारिक प्रेस कॉन्फ्रेंस में, जहां हम 4 जूरी मौजूद थे और प्रेस के साथ बातचीत की, हमने कभी भी अपनी पसंद या नापसंद के बारे में कुछ भी उल्लेख नहीं किया. दोनों ही हमारी आधिकारिक सामूहिक राय थी." 

  7. "जूरी के रूप में, हमें फिल्म की तकनीकी, सौंदर्य गुणवत्ता और सामाजिक-सांस्कृतिक प्रासंगिकता का न्याय करने के लिए नियुक्त किया गया है. हम किसी भी फिल्म पर किसी भी प्रकार की राजनीतिक टिप्पणी में शामिल नहीं होते हैं और यदि यह किया जाता है, तो यह पूरी तरह से व्यक्तिगत है." 

  8. भारत में इजराइल के राजदूत नौर गिलोन ने एक ट्विटर थ्रेड में, कहा कि मिस्टर लैपिड को "शर्म आनी चाहिए". "आपने @IFFIGoa में जूरी पैनल की अध्यक्षता करने के लिए भारतीय निमंत्रण के साथ-साथ उस भरोसे, सम्मान और आतिथ्य का दुरुपयोग किया है जो उन्होंने आपको दिया है."

  9. इसके साथ ही उन्होने कहा, "मैं कोई फिल्म विशेषज्ञ नहीं हूं, लेकिन मुझे पता है कि ऐतिहासिक घटनाओं का गहराई से अध्ययन करने से पहले उनके बारे में बात करना असंवेदनशील है."

  10. अभिनेता अनुपम खेर, जिन्होंने फिल्म में नायक की भूमिका निभाई थी. उन्होने भी इज़राइली फिल्म निर्माता की आलोचना की. अभिनेता ने कहा, "भगवान उन्हें सद्बुद्धि दें. अगर प्रलय सही है तो कश्मीरी पंडितों का पलायन भी सही है."