"सबसे बड़ा सौभाग्‍य" : कंजरवेटिव पार्टी नेता के रूप में अपने पहले संबोधन में बोले ऋषि सुनक

ऋषि सुनक ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री चुन लिए गए हैं. अब उनके सामने अपने पूर्ववर्ती लिज़ ट्रस के हार मानने के बाद आर्थिक रूप से कमजोर राष्ट्र को चलाने की चुनौती है. 42 साल की उम्र में, वह पद संभालने वाले सबसे कम उम्र के और भारतीय मूल के पहले व्यक्ति हैं.

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (फाइल फोटो)

ऋषि सुनक ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री चुन लिए गए हैं. अब उनके सामने अपने पूर्ववर्ती लिज़ ट्रस के हार मानने के बाद आर्थिक रूप से कमजोर राष्ट्र को चलाने की चुनौती है. 42 साल की उम्र में, वह पद संभालने वाले सबसे कम उम्र के और भारतीय मूल के पहले व्यक्ति हैं.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. प्रधानमंत्री नामित होने के बाद लोगों को अपने पहले संबोधन में, ऋषि सुनक ने कहा कि यह "मेरे जीवन का सबसे बड़ा सौभाग्य है. विकास के लिए मैं दिन-रात काम करूंगा."

  2. ऋषि सुनक को बधाई देते हुए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, "मैं वैश्विक मुद्दों पर मिलकर काम करने और रोडमैप 2030 को लागू करने के लिए तत्पर हूं. ब्रिटेन के भारतीयों के 'जीवित पुल' को विशेष दिवाली की शुभकामनाएं, क्योंकि हम अपने ऐतिहासिक संबंधों को एक आधुनिक साझेदारी में बदलते हैं."

  3. ऋषि सुनक ब्रिटेन के सात महीने में तीसरे प्रधानमंत्री हैं. लिज़ ट्रस, जिन्होंने उन्हें पार्टी के आंतरिक चुनाव में हरा दिया था और बोरिस जॉनसन की जगह ली थी ने कार्यालय के केवल 45 दिनों के बाद 20 अक्टूबर को पद से इस्तीफा दे दिया. 

  4. बोरिस जॉनसन, जिन्होंने पिछले हफ्ते फिर से प्रधानमंत्री बनने के लिए दावेदारी पेश की थी ने कल एक आश्चर्यजनक निर्णय में पद के लिए जारी दौड़ से खुद को अलग कर लिया. उन्होंने कहा कि वह "संसद में एक संयुक्त पार्टी" का नेतृत्व करने में सक्षम नहीं होंगे.

  5. वहीं, अन्य दावेदार, पेनी मोर्डेंट, संख्याओं को सुरक्षित करने में विफल रही और दौड़ से बाहर हो गईं. सुनक को संसद के 180 से अधिक सदस्यों का समर्थन प्राप्त है. जो शीर्ष पद हासिल करने के लिए आवश्यक 100 अंकों से कहीं अधिक है. 

  6. लिज़ ट्रस ने मिनी-बजट के लिए अपनी योजना के बाद शीर्ष पद छोड़ दिया था. उन्होंने मीडिया से कहा, "स्थिति को देखते हुए, मैं उस जनादेश को पूरा नहीं कर सकती जिसके लिए मैं चुनी गई थी."

  7. ब्रिटेन मंदी और बढ़ती ब्याज दरों के आर्थिक रूप से जहरीले संयोजन का सामना कर रहा है. आलोचकों ने कंजर्वेटिव पार्टी पर आर्थिक मंदी का आरोप लगाया और जिसे वे "गलत अनुमानों की श्रृंखला" कहते हैं.

  8. पाउंड आज कुछ समय के लिए बढ़ा क्योंकि यह स्पष्ट हो गया कि सुनक अगले प्रधान मंत्री होंगे. भारतीय मूल के पूर्व चांसलर ने पहले कहा था, "मैं अपनी अर्थव्यवस्था को ठीक करना चाहता हूं, अपनी पार्टी को एकजुट करना चाहता हूं और अपने देश के लिए काम करना चाहता हूं."

  9. ऋषि सुनक ने इस साल की शुरुआत में नेतृत्व की प्रतियोगिता के दौरान लिज़ ट्रस के कर-कटौती के एजेंडे की आलोचना की थी. उन्होंने कहा कि महंगाई को काबू में करने के बाद ही वह टैक्स में कटौती करेंगे. उन्होंने 2029 तक आयकर को 20% से घटाकर 16% करने की योजना की भी रूपरेखा तैयार की थी. 

  10. सुनक को दिवाली पर यूके के शीर्ष पद पर नामित किए जाने से भारत में कई लोग उत्साहित हैं, जहां उन्हें अपनी पत्नी के माध्यम से बेहतर जाना जाता है. अक्षता मूर्ति इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी हैं.