विज्ञापन

चक्रवात 'सितरंग' ने बांग्लादेश में ली 9 लोगों की जान, देश के इन राज्यों में भारी बारिश का 'रेड अलर्ट'

Cyclone Sitrang: उत्तर बंगाल की खाड़ी में उठे ‘सितरंग’ तूफान के उत्तर-पूर्वोत्तर की ओर बढ़ने और सोमवार को सागर द्वीप से 260 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में टकराने के बाद मौसम विभाग ने तटीय बंगाल और पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी दी है.

Cyclone Sitrang: चक्रवाती तूफान को ‘सितरंग’ नाम दिया गया है जो कि एक थाईलैंड नाम है.

नई दिल्ली:

Cyclone Sitrang: उत्तर बंगाल की खाड़ी में उठे ‘सितरंग’ तूफान के उत्तर-पूर्वोत्तर की ओर बढ़ने और सोमवार को सागर द्वीप से 260 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में टकराने के बाद मौसम विभाग ने तटीय बंगाल और पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी दी है. मौसम विभाग के अनुसार तूफान के चलते पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना और नदिया जिलों में भी मंगलवार को बारिश होगी.

  1. चक्रवात ‘सितरंग' के प्रभाव से असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में बारिश होने की संभावना भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने जताई है. 
  2. ‘सितरंग' की दस्तक के साथ ही बांग्लादेश में कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई है. जबकि अधिकारियों ने हजारों लोगों को बाहर निकाला है. 
  3. अधिकारियों ने कहा कि मंगलवार को बांग्लादेश तट पर चक्रवात आया, जिसमें कम से कम 9 लोगों की मौत हो गई, घर नष्ट हो गए, पेड़ उखड़ गए और सड़क, बिजली और संचार संपर्क बाधित हो गए.
  4. आईएमडी के अनुसार ये चक्रवाती तूफान 24 अक्टूबर को रात 11.30 बजे ढाका से लगभग 40 किमी पूर्व में तटीय बांग्लादेश पर केंद्रित था. इसके उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और अगले 6 घंटों के दौरान कमजोर पड़ने और बाद के 6 घंटों के दौरान अच्छी तरह से चिह्नित निम्न दबाव क्षेत्र में कमजोर होने की संभावना है.
  5. असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा के लिए भारी से बहुत भारी और अत्यधिक भारी वर्षा का रेड अलर्ट जारी किया गया है.
  6. आईएमडी के अनुसार सोमवार और मंगलवार को त्रिपुरा के कई स्थानों पर गरज, बिजली और भारी से बहुत भारी और अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है. जबकि असम के कई जिलों में भारी बारिश के लिए 'रेड' और 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है. 
  7. आईएमडी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा पश्चिम बंगाल सरकार को चक्रवात 'सितरंग' के प्रभाव के तहत संभावित तबाही से निपटने के लिए लोगों को निकालने और राहत सामग्री की आपूर्ति सहित सभी एहतियाती उपाय करते हुए देखा गया.
  8. मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान के कारण सोमवार और मंगलवार को पश्चिम बंगाल में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश होने और अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान जताया है.
  9. छुआरों को सलाह दी गई है कि वे रविवार से अगली सूचना तक समुद्र में न जाएं. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने तैयारियों का जायजा लेने के लिए राज्य सचिवालय ‘नबान्न' में आपात बैठक बुलाई थी.
  10. चक्रवाती तूफान को ‘सितरंग' नाम दिया गया है जो कि एक थाईलैंड नाम है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
लेबनान में पेजर और वॉकी-टॉकी में हुए ब्लास्ट में अब तक क्या कुछ पता चला, इन 10 प्वाइंटर्स में जानें
चक्रवात 'सितरंग' ने बांग्लादेश में ली 9 लोगों की जान, देश के इन राज्यों में भारी बारिश का 'रेड अलर्ट'
अन्नदाताओं की हुंकार... देशभर के किसानों का आज फिर दिल्ली कूच, बस अड्डों, रेलवे स्टेशनों पर पुलिस का सख्त पहरा
Next Article
अन्नदाताओं की हुंकार... देशभर के किसानों का आज फिर दिल्ली कूच, बस अड्डों, रेलवे स्टेशनों पर पुलिस का सख्त पहरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com