जांच एजेंसी की ओर से यंग इंडियन का दफ्तर सील होने के बाद आज कांग्रेस MPs की बैठक

नेशनल हेराल्ड अखबार से जुड़े एक मामले को लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा दिल्ली में यंग इंडियन के कार्यालय को सील करने के बाद कांग्रेस सांसद गुरुवार को अपनी रणनीति पर चर्चा करने के लिए बैठक करेंगे.

जांच एजेंसी की ओर से यंग इंडियन का दफ्तर सील होने के बाद आज कांग्रेस MPs की बैठक

आगे की रणनीति पर चर्चा करने के लिए पार्टी सांसद बैठक करेंगे.

नई दिल्ली: नेशनल हेराल्ड अखबार से जुड़े एक मामले को लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा दिल्ली में यंग इंडियन के कार्यालय को सील करने के बाद कांग्रेस सांसद गुरुवार को अपनी रणनीति पर चर्चा करने के लिए बैठक करेंगे.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. ईडी ने अपनी जांच के तहत मंगलवार को नेशनल हेराल्ड अखबार के प्रधान कार्यालय और 11 अन्य स्थानों पर छापेमारी की. ईडी ने इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उनके बेटे राहुल गांधी से मामले में पूछताछ की थी. 

  2. पुलिस सूत्रों के अनुसार, यंग इंडियन कार्यालय में अस्थायी सील "सबूतों को संरक्षित करने" के लिए लगाई गई है, जिसे मंगलवार और बुधवार को छापे के दौरान एकत्र नहीं किया जा सका क्योंकि अधिकृत प्रतिनिधि वहां मौजूद नहीं थे.

  3. पार्टी के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को तलाशी पूरी करने के लिए तलब किया गया है.सूत्रों ने बताया कि जब भी अधिकृत व्यक्ति तलाशी के लिए उपस्थित होगा, सील हटा ली जाएगी.

  4. बता दें कि कांग्रेस पार्टी के मुख्यालय के बाहर की सड़क को बुधवार की शाम कुछ देर के लिए अवरुद्ध कर दिया गया था. साथ ही राहुल गांधी और सौनिया गांधी के आवास के बाहर भी पुलिस बल की तैनाती की गई थी. कांग्रेस ने इसका विरोध किया था और केंद्र सरकार पर आरोप लगाया था.

  5. पार्टी के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने ट्वीट कर कहा, " कांग्रेस की घेराबंदी की जा रही है. दिल्ली पुलिस ने हमारे मुख्यालय, कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व पार्टी अध्यक्ष के आवास को घेर लिया है. यह बदले की राजनीति का सबसे खराब रूप है. लेकिन हम नहीं झुकेंगे. ना चुप रहेंगे. हम अपने मुद्दे उठाते रहेंगे. मोदी सरकार के अन्याय और विफलताओं के खिलाफ आवाज उठाते रहेंगे."

  6. दिल्ली पुलिस की कार्रवाई के बाद आयोजित पीसी में उन्होंने कहा, " ये कार्रवाई बदले और धमकाने की राजनीति के तहत की गई है."

  7. इस दौरान उन्होंने गृह मंत्री अमुत शाह पर भी निशाना साधा और कहा कि दिल्ली पुलिस को कौन नियंत्रित करता है, जो हमारे विरोध को रोकने की कोशिश कर रही है?

  8. इधर, पीसी के दौरान पार्टी नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा, " आज केंद्र ने कब्जे की मानसिकता के कारण भय का माहौल बना दिया है. भारत के सबसे पुराने राजनीतिक दल के नेतृत्व के खिलाफ जांच एजेंसियों को बिना सोचे समझे तैनात किए जाने को पूरा देश देख रहा है. आप इस संस्था, इस पार्टी, इन नेताओं से आतंकवादी की तरह व्यवहार कर रहे. यह बदले की राजनीति का सबसे खराब रूप है. ऐसा करके आप हमें दोष देते हैं." 

  9. कांग्रेस नेताओं ने कहा कि वे देश में बढ़ती महंगाई को लेकर शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास के बाहर विरोध प्रदर्शन करेंगे. पार्टी के दिग्गज नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, " यह डराने-धमकाने की कोशिश है. अगर आप इसी तरह लोगों को डराते रहे, तो बगावत तय है."

  10. इधर, विवादों के बीच दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, "हमें अपनी विशेष शाखा से इनपुट मिला था कि कुछ प्रदर्शनकारी अकबर रोड स्थित कांग्रेस कार्यालय में इकट्ठा हो सकते हैं. इसलिए, विधि-व्यवस्था बनाए रखने के लिए, हमने बैरिकेड्स लगा दिए और पुलिस हल को तैनात किया है. ताकि किसी भी अप्रिय स्थिति बचा जा सके."