ब्रसेल्स हमला : एक आतंकी की तलाश जोरों पर, सीसीटीवी फुटेज में दिखे आत्मघाती हमलावर

ब्रसेल्स हमला : एक आतंकी की तलाश जोरों पर, सीसीटीवी फुटेज में दिखे आत्मघाती हमलावर

एयरपोर्ट पर धमाके बाद बचाव अभियान में लगे कर्मी

नई दिल्ली: बेल्जिम में आतंकी घटना को अंजाम देने वालों के साथियों की तलाश जोरों से जारी है। सरकार ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर तीन आत्मघाती हमलावरों की पहचान की है। साथ ही कहा है कि ये दो आतंकी अपने तीसरे साथी की तलाश कर रहे थे जिसका बम फटा नहीं।

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. राजधानी ब्रसेल्स में एयरपोर्ट और मेट्रो में बम धमाकों में करीब 30 लोगों के मारे गए। पुलिस द्वारा जारी की गई तस्वीर में दोनों संदिग्ध आतंकी एयरपोर्ट पर ट्रॉली को धक्का लगाते हुए देखे जा सकते हैं।

  2. फेडरल प्रोसिक्यूटर फ्रेडरिक वैन ल्यू ने कहा कि तीन पुरुष संदिग्धों की तस्वीर जेवनटेम में ली गई थी। इनमें से दो ने आत्मघाती हमले के अंजाम दिया है और तीसरा जो कि हल्के रंग की जैकेट और हैट पैहने हुए है, की तलाश जोरों से की जा रही है।

  3. ब्रसेल्स में मंगलवार को हुए आत्मघाती हमलों को अंजाम देने वाले दो फिदायीनों के नाम  सामने आए हैं। इनमें से एक का नाम है खालिद और दूसरे का है इब्राहम अल बक्रोई। ये दोनों ही ब्रसेल्स के रहने वाले हैं और पुलिस एक अपराध के सिलसिले में इन्हें पहचानती थी।

  4. बेल्जियम के रेडियो आरटीबीएफ ने यह बताया। उन्होंने अनाम सूत्रों के हवाले से यह कहा। आरटीबीएफ ने बताया- खालिद ने फर्जी नाम के तहत एक फ्लैट किराए पर लिया हुआ था जहां पिछले ही हफ्ते पुलिस ने एक बंदूकधारी को मार गिराया था। 

  5. आरटीबीएफ ने बताया, दोनों भाइयों का आपराधिक रिकॉर्ड रहा है लेकिन अब तक किसी आतंकवादी मामले में उनके जुड़े होने के संकेत नहीं मिले थे।

  6. एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि तीसरे संदिग्ध को एयरपोर्ट की बिल्डिंग से भागते हुए देखा गया था।

  7. समाचार एजेंसी एपी की खबर के मुताबिक, खुद को इस्लामिक स्टेट (IS) कहने वाले आतंकी संगठन ने इन हमलों की जिम्मेदारी ली।

  8. विस्फोटों के बाद बेल्जियम में भीषण आतंकी खतरे की चेतावनी जारी कर दी गई और साथ ही पूरे यूरोप में सुरक्षा कड़ी कर दी गई।

  9. बेल्जियम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि एयरपोर्ट पर दो धमाके हुए और एयरपोर्ट पर एक बम से लदी बेल्ट मिली है।

  10. बेल्जियम के प्रधानमंत्री ने इस हमले को 'हिंसक और कायरतापूर्ण' करार देते हुए कहा, 'यह त्रासदी का दिन है, काला दिन है।' जेवेन्तम एयरपोर्ट के मुख्य कक्ष में दो विस्फोट दिन में भारतीय समयानुसार करीब 11:30 बजे हुए। अभियोजक फ्रेदरिक वाल लीवू ने कहा कि इस हमले में एक आत्मघाती हमलावर शामिल हो सकता है।

  11. तीसरा विस्फोट यूरोपीय संघ की मुख्य इमारत के पास मालबीक मेट्रो स्टेशन पर हुआ। ऑफिस का समय होने के कारण मेट्रो स्टेशन पर भीड़ थी और साथ ही हवाई अड्डे पर भी चेक इन करने के लिए बड़ी संख्या में यात्री मौजूद थे। अग्निशमन सेवा के एक प्रवक्ता ने बताया कि हवाई अड्डे पर हुए विस्फोटों में 14 लोगों की मौत हो गई और 90 से अधिक घायल हो गए।

  12. प्रवक्ता ने कहा, '96 लोग घायल हुए हैं और 14 की मौत हो गई है। ये आंकड़े बदल सकते हैं।' ब्रसेल्स के मेयर युवान मेयूर ने कहा कि मेट्रो स्टेशन पर हुए धमाके में करीब 20 लोगों की मौत हो गई और 106 लोग घायल हो गए। विस्फोट के बाद हवाई अड्डे पर अफरा-तफरी मच गई, यात्री इधर-भागते देखे गए। हवाई अड्डे की इमारत से धुआं उठता देखा गया और खिड़कियों के शीशे टूट गए।

  13. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि हवाई अड्डे पर विस्फोटों से पहले अरबी भाषा में नारेबाजी सुनी गई। पुलिस कारों और बचाव वाहनों के घटना स्थल के लिए दौड़ने के बीच ट्विटर पर हवाई अड्डा प्राधिकरण ने लिखा, 'हवाई अड्डे में दो विस्फोट हुए हैं। इमारत को खाली कराया गया है। हवाई अड्डा क्षेत्र में न आएं।'