कनाडा के प्रधानमंत्री के ताजा आरोप से और गहराया भारत के साथ कूटनीतिक विवाद, 10 बातें

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने आज अपने 'विस्फोटक' आरोप को दोगुना कर दिया कि खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के पीछे "भारत सरकार के एजेंट" थे. उन्होंने दावा किया कि ऐसे "विश्वसनीय आरोप" हफ्तों पहले भारत के साथ साझा किए गए थे.

कनाडा के प्रधानमंत्री के ताजा आरोप से और गहराया भारत के साथ कूटनीतिक विवाद, 10 बातें

कनाडा प्रवासी सिखों के पसंदीदा केंद्रों में से एक रहा है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने आज अपने 'विस्फोटक' आरोप को दोगुना कर दिया कि खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के पीछे "भारत सरकार के एजेंट" थे. उन्होंने दावा किया कि ऐसे "विश्वसनीय आरोप" हफ्तों पहले भारत के साथ साझा किए गए थे.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. ट्रूडो ने शनिवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "कनाडा ने उन विश्वसनीय आरोपों को साझा किया है जिनके बारे में मैंने सोमवार को भारत के साथ बात की थी. हमने ऐसा कई सप्ताह पहले किया था. हम भारत के साथ रचनात्मक रूप से काम करने के लिए वहां हैं. हमें उम्मीद है कि वे हमारे साथ जुड़ेंगे ताकि हम गंभीर मामले की तह तक पहुंच सकें." 

  2. ट्रूडो ने पहले सोमवार को निज्जर की हत्या को भारत से जोड़ा था, जिसके बाद भारत ने तुरंत और सख्ती से इसका खंडन किया. कनाडा ने अपने आरोपों के संबंध में कोई विशेष जानकारी साझा नहीं की है, भारत ने उस देश में "राजनीतिक रूप से क्षमा किए जाने वाले हेट क्राइम और आपराधिक हिंसा" को चिह्नित करते हुए कहा.

  3. भारत ने अपने आंतरिक मामलों में "कनाडाई राजनयिक हस्तक्षेप" का भी आरोप लगाया और देश में काम करने वाले कनाडाई राजनयिकों की संख्या कम करने की मांग की. विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत में कनाडाई राजनयिक उपस्थिति भारत की तुलना में अधिक है और इसे कम करने की जरूरत है.

  4. भारत और कनाडा दोनों ने ट्रेवल एडवाइजरी जारी की और दूसरे देश के एक वरिष्ठ राजनयिक को निष्कासित कर दिया, जिससे एक सप्ताह तक तनाव, कई दौर के आरोप और जवाबी हमले हुए. भारत ने कनाडा में रहने वाले या वहां की यात्रा करने वाले अपने नागरिकों से ''बढ़ती भारत विरोधी गतिविधियों'' के मद्देनजर सावधानी बरतने को कहा है.

  5. भारत ने कनाडा पर कनाडा स्थित व्यक्तियों द्वारा की गई "आपराधिक गतिविधियों के बारे में विशिष्ट सबूत" पर कार्रवाई नहीं करने का भी आरोप लगाया है. सरकार ने पहले कहा था कि उनके राजनीतिक लोग खुले तौर पर "ऐसे तत्वों" के प्रति सहानुभूति व्यक्त कर रहे हैं.

  6. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कल भारत से कनाडा के साथ सहयोग करने का आह्वान किया और कहा कि उनका देश दोनों देशों के संपर्क में है.

  7. उन्होंने न्यूयॉर्क में संवाददाताओं से कहा, "हम जवाबदेही देखना चाहते हैं. और यह महत्वपूर्ण है कि जांच अपना काम करे और उस नतीजे पर पहुंचे."

  8. कनाडा में भारतीय राजनयिक मिशनों पर खालिस्तान समर्थकों के हमले को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिल्ली जी20 शिखर सम्मेलन में ट्रूडो को फटकार लगाने के बाद दोनों देशों में तनाव पैदा हो गया था. कुछ दिनों बाद, कनाडा ने अक्टूबर के लिए योजनाबद्ध भारत के लिए एक व्यापार मिशन को स्थगित कर दिया था.

  9. उसके एक सप्ताह बाद, ट्रूडो ने आरोप लगाया कि जून में सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर, एक कनाडाई नागरिक और भारत में वांछित आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की गोली मारकर हत्या के पीछे "भारत सरकार के एजेंट" हो सकते हैं. भारत ने इस आरोप को "बेतुका" बताते हुए खारिज कर दिया. 

  10. कनाडा प्रवासी सिखों के पसंदीदा केंद्रों में से एक रहा है जहां पिछले कुछ वर्षों में चरमपंथ तेजी से बढ़ा है. पिछले कुछ महीनों में कनाडा में कई खालिस्तानी गतिविधियाँ देखी गईं, जिनमें भारतीय दूतावास के बाहर विरोध प्रदर्शन और भारतीय राजनयिकों के लिए धमकी भरे पोस्टर शामिल हैं.