अशोक गहलोत और शशि थरूर कांग्रेस के अध्यक्ष पद की रेस में शामिल! 10 बातें

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर पार्टी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ सकते हैं. सूत्रों के हवाले से खबर है कि पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी की ओर से भी उन्हें इसको लेकर हरी झंडी मिल गई है.

अशोक गहलोत और शशि थरूर कांग्रेस के अध्यक्ष पद की रेस में शामिल! 10 बातें

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए अशोक गहलोत का नाम भी सामने आ रहा है.

नई दिल्ली: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर पार्टी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ सकते हैं. सूत्रों के हवाले से खबर है कि पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी की ओर से भी उन्हें इसको लेकर हरी झंडी मिल गई है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. खबर ये भी आ रही है कि शशि थरूर के सामने अध्यक्ष पद की रेस में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत होंगे. सूत्रों ने बताया कि अशोक गहलोत जल्द दिल्ली का दौरा करेंगे और अपना नामांकन दाखिल करेंगे.

  2. इससे पहले सोमवार को ही सोनिया गांधी के विदेश से लौटने के बाद शशि थरूर ने उनसे मुलाकात की थी. इस मुलाकात के दौरान कांग्रेस के और कई नेता भी मौजूद थे.

  3. शशि थरूर पार्टी में बदलाव की मांग वाली एक याचिका को सार्वजनिक मंजूरी देने के तुरंत बाद सोनिया गांधी से मिले थे. कहा जा रहा है कि शशि थरूर कांग्रेस अध्यक्ष के पद के लिए होने वाले चुनाव को लड़ने पर विचार कर रहे हैं.

  4. दरअसल तिरुवनंतपुरम के कांग्रेस सांसद ने ट्विटर पर पार्टी के युवा सदस्यों के एक समूह द्वारा बदलाव की मांग करने वाली याचिका का समर्थन किया है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने सोमवार को उस ऑनलाइन याचिका की पैरवी की थी.

  5. इसमें ‘पार्टी के युवा सदस्यों ने सुधारों की मांग की और कहा है कि अध्यक्ष पद के हर उम्मीदवार को यह संकल्प लेना चाहिए कि निर्वाचित होने पर वह ‘उदयपुर नवसंकल्प' को पूरी तरह लागू करेगा.'

  6. अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने के बारे में विचार कर रहे लोकसभा सदस्य थरूर ने ट्विटर पर यह याचिका साझा की और कहा कि अब तक इस पर 650 से अधिक लोगों ने हस्ताक्षर किये हैं.

  7. थरूर ने कहा, ‘‘मैं उस याचिका का स्वागत करता हूं जिसे कांग्रेस के युवा सदस्यों का एक समूह प्रसारित कर रहा है. इसमें पार्टी के भीतर रचनात्मक सुधारों की मांग की गई है. इस पर 650 से अधिक लोगों ने अब तक हस्ताक्षर किए हैं। मैं इसकी पैरवी करके खुश हूं.''

  8. कांग्रेस ने उदयपुर में गत मई महीने में हुए चिंतन शिविर के बाद ‘उदयपुर नवसंकल्प' जारी किया था जिसमें पार्टी के संगठन में कई सुधार सुझाए गए थे। इनमें ‘एक व्यक्ति, एक पद' और ‘एक परिवार, एक टिकट' की व्यवस्था की बातें प्रमुख हैं.

  9. कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए अधिसूचना 22 सितंबर को जारी की जाएगी और नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 24 से 30 सितंबर तक चलेगी.

  10. नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि आठ अक्टूबर है. एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को मतदान होगा और नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किये जाएंगे.