आखिर क्यों MCD स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव में AAP-BJP पार्षदों में हुई 'मुक्केबाजी'? 5 प्रमुख बातें

आम आदमी पार्टी की सत्ता वाले दिल्ली नगर निगम के 250 पार्षदों में से कम से कम 242 ने एमसीडी की स्थायी समिति के छह सदस्यों के चुनाव के लिए मतदान किया

नई दिल्ली : दिल्ली नगर निगम (MCD) की स्टैंडिंग कमेटी के छह सदस्यों के चुनाव में आज वोटों की गिनती के दौरान और उसके बाद जमकर हंगामा हुआ. सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (AAP) और बीजेपी के पार्षद टेबल पर चढ़ गए और एक-दूसरे के खिलाफ नारेबाजी की. बाद में नौबत हाथापाई की भी आ गई. एक महिला के बाल भी खींचे गए.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. दिल्ली नगर निगम की महापौर शैली ओबेरॉय ने मतगणना के दौरान एक वोट को अमान्य घोषित कर दिया. इसके बाद बीजेपी के पार्षद उग्र हो गए और वोटों की गिनती में बाधा डाली. नाराज बीजेपी पार्षदों पार्षदों ने उनसे चिल्लाकर कहा, "तुम्हें होश नहीं है."

  2. बीजेपी के पार्षदों ने कहा कि वे पुनर्मतगणना की इजाजत नहीं देंगे. मेयर शैली ओबेरॉय ने कहा- रिकाउंटिंग के लिए एक पक्ष तैयार है जबकि दूसरा पक्ष तैयार नहीं है, इसलिए अब मैं रिकाउंटिंग नहीं कर रही. रिजल्ट एक अवैध वोट के बिना घोषित किया जाएगा. 

  3. नाराज बीजेपी पार्षदों ने "जय श्री राम" के नारे लगाए और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की. आम आदमी पार्टी के उनके प्रतिद्वंद्वियों ने जवाबी हमला करते हुए, "आम आदमी पार्टी जिंदाबाद, अरविंद केजरीवाल जिंदाबाद" के नारे लगाए.

  4. स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव की मतगणना कई घंटे रुकी रही और माहौल गर्म होता गया. कुछ समय बाद सदन में अराजकता फैल गई. दोनों पक्षों के पार्षदों ने चिल्लाते हुए एक दूसरे को घूंसे, लात, थप्पड़ मारे और धक्का दिया. कुछ पार्षदों के कुर्ते फटे हुए नजर आए. एक पार्षद गिर भी गया.

  5. आम आदमी पार्टी की सत्ता वाले दिल्ली नगर निगम के 250 पार्षदों में से कम से कम 242 ने एमसीडी की स्थायी समिति के छह सदस्यों के चयन के लिए मतदान किया. स्थायी समिति नगर निगम की एक शक्ति संपन्न बॉडी होती है जो यह तय करती है कि राशि का उपयोग कैसे किया जाए और किन परियोजनाओं पर किया जाए.