Vastu For Positive Energy: वास्तु के इन उपायों से घर की निगेटिव एनर्जी को कर सकते हैं दूर, सुख-शांति के लिए है बेहद खास

Vastu For Positive Energy: वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में वास्तु विशेष ध्यान रखना होता है. घर के वास्तु दोष को दूर करने के लिए कुछ खास वास्तु टिप्स बताए गए हैं.

Vastu For Positive Energy: वास्तु के इन उपायों से घर की निगेटिव एनर्जी को कर सकते हैं दूर, सुख-शांति के लिए है बेहद खास

Vastu For Positive Energy: वास्तु के इन उपायों से घर के वास्तु दोष को दूर किया जा सकता है.

खास बातें

  • सकारात्मक ऊर्जा के लिए खास हैं ये वास्तु टिप्स.
  • पूजा स्थान को रखना चाहिए साफ-सुथरा.
  • वास्तु के ये उपाय निगेटिव एनर्जी को कर सकते हैं दूर.

Vastu For Positive Energy: मकान बनवाते समय अगर वास्तु के नियमों का ध्यान नहीं रखा जाता है तो उसमें वास्तु दोष (Vastu Dosh) हो सकता है, ऐसा वास्तु के जानकारों का मानना है. माना जाता है कि वास्तु दोष की वजह से घर की सुख-शांति (Peace and Harmony) में कई प्रकार की बाधाएं उत्पन्न होती हैं. साथ ही वास्तु दोष के कारण दैनिक आमदनी पर भी बुरा असर पड़ सकता है. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के मुताबिक कुछ आसान वास्तु उपायों (Easy Vastu Tips) के घर के वास्तु दोष को दूर किया जा सकता है. आइए जानते हैं घर की निगेटिव एनर्जी को दूर करने के लिए कौन-कौन से उपाय किए जाते हैं. 

घर में सकारात्मक ऊर्जा के लिए वास्तु टिप्स | Vastu For Positive Energy

अगर आपको लगता है कि घर में किसी प्रकार का वास्तु दोष (Vastu Dosh) है तो इसे दूर करने के लिए प्रतिदिन पूजा (Puja) के समय शंख और घंटी बजा सकते हैं. कहा जाता है कि इससे घर की निगेटिव एनर्जी दूर हो सकती है. 

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में बताया गया है कि घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए उत्तर-पूर्व की दिशा को हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए. घर की इस दिशा में कबाड़ या कड़चा जमा करने से वास्तु दोष उत्पन्न होता है. 

वास्तु (Vastu) के मुताबिक घर में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) बनी रहे, इसके लिए उत्तर दिशा में हरे पेड़-पौधे लगाने चाहिए. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता रहता है. 

पूजा स्थान पर कभी बासी फूल, फल या अन्य पूजन सामग्री नहीं छोड़ना चाहिए. कहा जाता है कि इससे वास्तु दोष उत्पन्न होता है. प्रतिदिन पूजा के पहले पूजा घर या पूजन स्थल को साफ करना चाहिए. 

वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर वही अच्छा है जिसमें सूर्य की रोशनी और स्वच्छ हवा आती हो. जिस घर की खिड़कियां हमेशा बंद रहती हैं, वहां निगेटिव एनर्जी बनी रहती है. इसलिए वास्तु के जानकार बताते हैं कि सुबह कुछ देर के लिए खिड़किया खोल देनी चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com