मई की इस तारीख को है Shani Jayanti, यहां जानिए शनि देव की पूजा का शुभ मुहूर्त

Shani dev puja vidhi : मई की 19 तारीख को शनि जयंती पड़ रही है. इस दिन जो लोग पूरे तन मन से इनकी पूजा अर्चना करते हैं सारे दुख न्याय के देवता हर लेते हैं. तो चलिए जानते हैं शनि देव की पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है.

मई की इस तारीख को है Shani Jayanti, यहां जानिए शनि देव की पूजा का शुभ मुहूर्त

Shani dosh upay : इस दिन काले कपड़े, जामुन, काली उड़द, काले जूते, तिल, लोहा और तेल का दान करें.

खास बातें

  • ॐ प्रां प्रीं प्रौं स: शनैश्चराय नम: मंत्र का जाप करें.
  • शनि जयंती को काली चीजों का दान करना अच्छा माना जाता है.
  • शनि जयंती को दान पुण्य करना फलदायी माना जाता है.

Shani Jayanti 2023 : शनि देव ऐसे हैं जो किसी पर प्रसन्न हो जाएं तो फिर उसके जीवन में आने वाली बाधा के सामने चट्टान की तरह खड़े हो जाते हैं, वहीं किसी से रुष्ट हो जाते हैं तो अर्श से फर्श पर भी ला देते हैं. इसलिए जिनकी कुंडली में शनि दोष होता है वो शनिवार को काली चीजों का दान करता है और व्रत भी. ऐसे में मई की 19 तारीख को शनि जयंती पड़ रही है. इस दिन जो लोग पूरे तन मन से इनकी पूजा अर्चना करते हैं सारे दुख न्याय के देवता हर लेते हैं. तो चलिए जानते हैं शनि देव की पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है.

शनि देव पूजा शुभ मुहूर्त

  • आपको बता दें कि शनि जयंती अमावस्या को पड़ रही है. ऐसे में ज्येष्ठ मास की अमावस्या तिथि 18 मई रात 9 बजकर 44 मिनट से अगले दिन यानी 19 मई को रात 9 बजकर 24 मिनट तक होगी. 
  • 19 मई को पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 7:11 मिनट से लेकर सुबह 10:35 मिनट तक है. दोपहर का मुहूर्त 12:18 मिनट से लेकर दोपहर 2:00  बजे तक है. 
  • वहीं शाम के समय शनि देव की पूजा का शुभ मुहूर्त 5:25 मिनट से 07:07 मिनट तक है. 
  • इन शुभ मुहूर्त में शनि देव की पूजा करके उनका आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं.

Vinayak Chaturthi 2023 : आज है वैशाख विनायक गणेश चतुर्थी, यहां जानिए पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

शनि जयंती को क्या करें

- आपको बता दें कि शनि जयंती अमावस्या को पड़ रही है, ऐसे में दान पुण्य करना बहुत फलदायी माना जाता है. आप इस दिन शनि मंत्र का जाप करते हुए शनि देव का स्मरण करें. ऐसा करने से सारे दुख दूर हो जाते हैं. 

- शनि दोष है कुंडली में तो फिर पूजन सामग्री में तिल, उड़द, काली मिर्च, मूंगफली का तेल, लौंग, तेजपत्ता और काला नमक शामिल करें. मान्यता है कि इससे शनि के प्रकोप का प्रभाव कम होता है.

- शनि जयंती को काली चीजों का दान करना अच्छा माना जाता है. इस दिन काले कपड़े, जामुन, काली उड़द, काले जूते, तिल, लोहा और तेल का दान करते समय ॐ प्रां प्रीं प्रौं स: शनैश्चराय नम: मंत्र का जाप करें. इससे शनि देव को प्रसन्न किया जा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

शाहरुख खान ने फैंस को दी ईद की बधाई, खास अंदाज में किया विश

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com