Vinayak Chaturthi 2022: गौरी गणेश को करना है प्रसन्न तो विनायक चतुर्थी पर भूलकर भी ना करें ये 7 काम

हर माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को विनायक चतुर्थी व्रत रखा जाता है. कहते हैं कि भगवान गणेश जितनी जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं, उतनी ही जल्दी रुष्ट भी हो जाते हैं, इसलिए इस दिन पूजा में कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी होता है. आइए जानते हैं कि विनायक चतुर्थी पर किन 7 कामों को करने से बचना चाहिए.

Vinayak Chaturthi 2022: गौरी गणेश को करना है प्रसन्न तो विनायक चतुर्थी पर भूलकर भी ना करें ये 7 काम

Vinayak Chaturthi 2022: विनायक चतुर्थी पर भूलकर भी ना करें ये 7 काम

Vinayak Chaturthi 2022 Date: फाल्गुन माह (Phalguna Month) के शुक्ल पक्ष की शुरुआत होने वाली है. हर माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि (Chaturthi Tithi) को विनायक चतुर्थी व्रत (Vinayak Chaturthi Vrat) रखा जाता है. इस माह विनायक चतुर्थी 06 मार्च 2022 दिन रविवार को है. विनायक चतुर्थी के दिन भगवान गौरी गणेश की विधि-विधान से पूजा-अर्चना और व्रत किया जाता है.

Bhalchandra Sankashti Chaturthi: भालचंद्र संकष्टी चतुर्थी पर इस विधि करें गौरी गणेश का पूजन, जानिए महत्व

मान्यता है कि इस दिन गणपति महाराज की पूजा से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती है और सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. मान्यता है कि इस दिन चंद्रमा के दर्शन करना अशुभ माना जाता है, इसीलिए विनायक चतुर्थी की पूजा दोपहर तक कर ली जाती है. इस दिन पूजन के समय विनायक चतुर्थी व्रत कथा का श्रवण या पाठ करना शुभ माना जाता है.

Bhaum Pradosh Vrat 2022: इस माह 2 बार पड़े रहे हैं भौम प्रदोष व्रत, जानिए पूजा की विधि और आगामी तिथियां

कहते हैं कि भगवान गणेश जितनी जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं, उतनी ही जल्दी रुष्ट भी हो जाते हैं, इसलिए इस दिन पूजा में कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी होता है. आइए जानते हैं कि विनायक चतुर्थी पर किन 7 कामों को करने से बचना चाहिए.

181064to

विनायक चतुर्थी में वर्जित कार्य

मान्यता है कि भगवान गणेश जी की पूजा के समय भूलकर भी तुलसी दल का प्रयोग नहीं करना चाहिए. कहते हैं कि गौरी गणेश ने माता तुलसी को श्राप दिया था और अपनी पूजा से वर्जित कर दिया था. यही वजह है कि गणेश जी को पूजा के समय तुलसी दल अर्पित नहीं किया जाता.

माना जाता है कि विनायक चतुर्थी के दिन गणेश जी की स्थापना के बाद घर खाली नहीं छोड़ते.

कहा जाता है कि विनायक चतुर्थी के दिन व्रती को मन, कर्म और वचन से शुद्ध रहना चाहिए. इसके साथ ही ब्रह्मचर्य के नियमों का पालन करना चाहिए.

4e9ip6g

भगवान गणेश जी की पूजा करते समय जलाए गए दीपक का स्थान बार-बार नहीं बदलना चाहिए. इसके साथ ही दीपक को गणेश जी के सिंहासन पर नहीं रखना चाहिए.

ध्यान रहे कि विनायक चतुर्थी के दिन व्रती को फलाहार में नमक का सेवन करने से बचना चाहिए.

कहते हैं कि विनायक चतुर्थी के दिन पूजन के समय गौरी गणेश की स्थापना इस प्रकार करें, उनकी पीठ के दर्शन न हो. मान्यता है कि पीठ का दर्शन करने से दरिद्रता आती है.

7arjmfdg

माना जाता है कि विनायक चतुर्थी के दिन भूलकर भी काले वस्त्र धारण नहीं करना चाहिए. बता दें कि काले रंग को नकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)