Vastu Tips: अपने घर में कभी भी इस दिशा में ना लगाएं तुलसी का पौधा, होता है अशुभ

तुलसी के पौधे को हिंदू धर्म में बेहद अहम माना जाता है. आइए ऐसे में जानते हैं तुलसी का पौधा किस दिशाओं में नहीं रखना चाहिए. वास्तु शास्त्र के मुताबिक अगर तुलसी के पौधे को गलत दिशा में रखा जाए तो यह हमारे जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है.

Vastu Tips: अपने घर में कभी भी इस दिशा में ना लगाएं तुलसी का पौधा, होता है अशुभ

खास बातें

  • तुलसी के पौधे को हिंदू धर्म में बेहद अहम माना जाता है
  • तुलसी का पौधा घर में लगाने से पहले कुछ बातों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए
  • इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी का निर्माण होता है

आपको लगभग हर घर में तुलसी का पौधा मिल जाता है. तुलसी के पौधे को हिंदू धर्म में बेहद अहम माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि जिस घर में तुलसी का निवास होता है, उस घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि तुलसी का पौधा किन दिशाओं में नहीं रखना चाहिए. वास्तु शास्त्र आपके घर के स्थान के साथ-साथ आपके घर के अंदर रखी चीजों को भी तय करने में अहम भूमिका निभाता है. लोग अपने घरों को विभिन्न चीजों जैसे तुलसी के पौधे, पेंटिंग आदि से सजाना पसंद करते हैं. इसलिए तुलसी का पौधा घर में लगाने से पहले कुछ बातों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए.

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में तुलसी के पौधे के लिए उत्तर, उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा का चुनाव करना चाहिए. इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी का निर्माण होता है और नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट करने में मदद मिलती है. इसके साथ ही घर में आर्थिक तंगी जैसी समस्या भी नहीं आती है. हालांकि सबसे अहम बात ये है कि तुलसी का पौधा घर की दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए तुलसी के पौधे को सही दिशा का चुनाव करके ही रखना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वास्तु शास्त्र के मुताबिक अगर तुलसी के पौधे को गलत दिशा में रखा जाए तो यह हमारे जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार उत्तर-पूर्व दिशा धन के देवता कुबेर की दिशा मानी जाती है. इसलिए घर की आर्थिक स्थिति को बढ़ाने के लिए तुलसी को उत्तर-पूर्व दिशा में लगाना चाहिए. अगर तुलसी का पौधा सूख जाए तो उसे गमले से निकालकर नदी में प्रवाहित कर दें या पास के कुएं में डाल दें. यदि आप ऐसा नहीं कर सकते तो पौधे को मिट्टी के गमले में दबा देना चाहिए.