विज्ञापन
This Article is From Oct 03, 2022

Maa Lakshmi: घर के मुख्य दरवाजे पर रखें ये 6 चीज, मां लक्ष्मी खुश होकर करेंगी घर में वास!

Vastu Tips for Lakshmi: वास्तु शास्त्र में मां लक्ष्म की विशेष कृपा पाने के लिए खास टिप्स बताए गए हैं. इन वास्तु टिप्स को अपनाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.

Maa Lakshmi: घर के मुख्य दरवाजे पर रखें ये 6 चीज, मां लक्ष्मी खुश होकर करेंगी घर में वास!
Vastu Tips for Lakshmi: घर के मुख्य द्वार से जुड़े ये वास्तु टिप्स खास हैं.

Maa Lakshmi Vastu Tips: वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए घर के हर कोने का ध्यान रखा जाता है. कहा जाता है कि जिस घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है, वहीं मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) का आगमन होता है. कई बाद घर की वास्तु को ध्यान में नहीं रखा जाता है. जिस कारण घर में आर्थिक परेशानियां होने लगती है. आर्थिक परेशानियों को दूर करने और मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए वास्तु शास्त्र में कुछ खास टिप्स (Vastu Tips for Lakshmi) बताए गए हैं. जिसका पालन करने पर मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. वास्तु शास्त्र की मानें तो घर के मुख्य दरवाजे पर कुछ चीजों को रखने से धन से जुड़ी समस्याओं का निदान हो जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार जानते हैं कि घर के मुख्य द्वार पर किन चीजों के रखना शुभ होता है.

मा लक्ष्मी के चरण चिह्न

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के मुख्य द्वार पर मां लक्ष्मी का चरण चिह्न की तस्वीर लगाना शुभ होता है. माना जाता है कि इसे घर में लगाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है जिससे परिवार में आर्थिक परेशानी नहीं आती है. 

सूर्य देव का यंत्र

घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर भगाने के लिए मेन गेट पर सूर्य देव का यंत्र लगाना शुभ होता है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक इसे मुख्य द्वार पर लगाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. 

सुगंधित फूल के पौधे

वास्तु शास्त्र में शुक्र देव को प्रसन्न करके आर्थिक स्थिति मजबूत की जा सकती है. ऐसे में शुक्र देव को प्रसन्न करने के लिए घर के मुख्य द्वार के पास सुगंधित फूल के पौधे लगाएं. इन्हें किसी शुक्रवार के दिन लगाना अच्छा होता है.

Sharad Purnima 2022: शरद पूर्णिमा पर इस खीर से लगाएं मां लक्ष्मी को भोग, साल भर तक होती रहेगी तरक्की!

बंदनवार

गृह प्रवेश हो या किसी भी शुभ कार्य का शुभारंभ, इन कार्यों में घर के प्रवेश द्वार पर बंदनवार लगाया जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के मेन गेट पर बंदनवार लगाने से मां लक्ष्मी का घर में वास होता है.

तुलसी का पौधा

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए घर में तुलसी का पौधा लगाना अत्यंत शुभ और मंगलकारी होता है. वास्तु शास्त्र में तुलसी को बेहद पवित्र और मंगलकारी माना गया है. मान्यता के अनुसार, तुलसी को घर में लगाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. इसे लगाने से घर की आर्थिक स्थिति भी बेहतर होती है.

स्वास्तिक

हिंदू धर्म और वास्तु शास्त्र में स्वास्तिक के निशान को शुभ माना गया है. मान्यता है कि इसे घर के मुख्य द्वार पर जरूर लगाना चाहिए. कहा जाता है कि घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक का निशान बनाने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.

Dussehra 2022: दशहरा पर बन रहे हैं ये शुभ संयोग, जानें पूजा के लिए मुहूर्त और महत्व

शुभ-लाभ 


वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर मुख्य द्वार की दाईं ओर शुभ-लाभ का निशान बनाने से घर के सदस्यों को विशेष लाभ प्राप्त होता है. इसके साथ ही घर की नकारात्मक ऊर्जा भी खत्म हो जाती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अहमदाबाद में नवरात्रि उत्सव में पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Ganesh chaturthi 2024 wishes : गणेश उत्सव आज से शुरू, इन संदेशों के साथ मित्रों और रिश्तेदारों को दीजिए बधाई
Maa Lakshmi: घर के मुख्य दरवाजे पर रखें ये 6 चीज, मां लक्ष्मी खुश होकर करेंगी घर में वास!
सावन में ऊं नम: शिवाय: के जाप का स्त्री और पुरुषों के लिए हैं अलग नियम, जानिए कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं शिव मंत्र के जाप में गलती
Next Article
सावन में ऊं नम: शिवाय: के जाप का स्त्री और पुरुषों के लिए हैं अलग नियम, जानिए कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं शिव मंत्र के जाप में गलती
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com