विज्ञापन
Story ProgressBack

घर की रसोई में इन बातों का रखेंगे ध्यान तो मां अन्नपूर्णा का मिलेगा आशीर्वाद, होगी बरकत

अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में हमेशा बरकत बनी रहे और मां अन्नपूर्णा का आशीर्वाद रहे, तो रसोई में काम करते समय इन चीजों का ध्यान जरूर रखें.

Read Time: 3 mins
घर की रसोई में इन बातों का रखेंगे ध्यान तो मां अन्नपूर्णा का मिलेगा आशीर्वाद, होगी बरकत
अगर सिंक और चूल्हा पास-पास होता है तो इससे घर में रहने वाले व्यक्ति बीमार पड़ते हैं.

How To Get Goddess Annapurna Blessing: मान्यता है कि घर के मंदिर के बाद रसोई ऐसी जगह होती है जहां पर भगवान का वास होता है. आपको बता दें कि रसोई (Kitchen) का संबंध मां अन्नपूर्णा से होता है. अगर मां अन्नपूर्णा (Maa Annapurna) का आशीर्वाद घर पर बना रहे तो कभी भी खानपान, धन और समृद्धि की कमी नहीं होती है. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में हमेशा सुख-शांति समृद्धि बनी रहे, तो घर की रसोई में कुछ नियम का पालन जरूर करें. इससे अन्नपूर्णा मां प्रसन्न होती हैं और अपना आशीर्वाद बनाए रखती हैं.

बर्तनों को खाली न रखें

वास्तु के अनुसार, अगर आपके किचन में सजावट के रूप में चीनी मिट्टी, पीतल या अन्य धातु के बर्तन रखे हैं, तो इन्हें खाली नहीं छोड़ना चाहिए. आप कोई भी चीज डाल कर रख सकते हैं, आप चाहे तो बर्तनों में चावल या गेहूं के दाने डालकर रखें. कहते हैं कि बर्तनों को भरा रखने से तिजोरी भी भरी रहती है.

टूटे-फूटे बर्तन ना रखें

वास्तु के अनुसार घर में कभी भी टूटे बर्तन नहीं रखना चाहिए, क्योंकि इससे घर में अशांति और कलह होती है. ऐसे में अगर आपके घर में कोई भी टूटा फूटा बर्तन है, तो उसे घर से बाहर निकाल कर फेंक दीजिए. चीनी-मिट्टी के टूटे बर्तनों को जोड़कर भी घर में नहीं रखना चाहिए.

सिंक और गैस चूल्हे में दूरी

जी हां, अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में अन्नपूर्णा माता का आशीर्वाद बना रहे, तो अपने सिंक और गैस चूल्हे को हमेशा दूरी पर बनवाएं. अगर आपके किचन में सिंक और गैस चूल्हा पास-पास है और आप उसे तुड़वाकर ठीक नहीं करवाना चाहते तो इन दोनों के बीच में एक पौधा रख सकते हैं. कहते हैं कि अगर सिंक और चूल्हा पास-पास होता है तो इससे घर में रहने वाले व्यक्ति बीमार पड़ते हैं.

गैस के ऊपर अलमारी या स्टैंड

कई बार मॉड्यूलर किचन बनवाने के चलते लोग अपने गैस चूल्हे के ऊपर बड़ी सी अलमारी बनवा लेते हैं या एक स्टैंड रख देते हैं, लेकिन इस तरह से अलमारी या स्टैंड होने से घर में कलह का माहौल होता है.

इन चीजों का रखें खास ख्याल

सिर्फ किचन में सामान का ही नहीं बल्कि अन्न का कभी अनादर नहीं करना चाहिए, कहते हैं कि अन्न का अपमान करने से या थाली में अन्न छोड़ने से अन्नपूर्णा देवी नाराज हो जाती है, इसलिए आपको जितना भोजन करना है उतना ही ग्रहण करें और कभी भी झूठा भोजन नहीं छोड़ना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आखिर...कौन हैं बिमला देवी जिन्हें भोग लगाने के बाद ही प्रसाद ग्रहण करते हैं भगवान जगन्नाथ
घर की रसोई में इन बातों का रखेंगे ध्यान तो मां अन्नपूर्णा का मिलेगा आशीर्वाद, होगी बरकत
वैशाख पूर्णिमा पर गंगा स्नान के लिए नहीं जा पा रहे हैं तो घर में करें इस तरह स्नान, मिलेगा भगवान का आशीर्वाद
Next Article
वैशाख पूर्णिमा पर गंगा स्नान के लिए नहीं जा पा रहे हैं तो घर में करें इस तरह स्नान, मिलेगा भगवान का आशीर्वाद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;