Vastu Tips For Tulsi: आपके घर में लगा तुलसी का पौधा वास्तु के अनुसार हो सकता है गलत, ऐसे करें पहचान, करें ये उपाय

Tulsi Plant: शास्त्रों की मानें तो तुलसी (Basil) का पौधा घर में आने वाले समय का संकेत देता है. इसके साथ ही रोगों को दूर करने वाला भी माना जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, तुलसी का पौधा लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.

Vastu Tips For Tulsi: आपके घर में लगा तुलसी का पौधा वास्तु के अनुसार हो सकता है गलत, ऐसे करें पहचान, करें ये उपाय

Vastu Tips For Tulsi: तुलसी के पौधे के इन संकेतों को भूलकर भी ना करें नजरअंदाज

Vastu Tips For Basil: सनातन धर्म में तुलसी का विशेष महत्व है. ज्यादातर घरों में तुलसी (Tulsi) का पौधा पाया जाता है, इसके पीछे कई वजह होती हैं. कई घरों में सुबह-शाम तुलसी के पौधे (Tulsi Plant) की पूजा की जाती है. शास्त्रों की मानें तो तुलसी (Basil) का पौधा आने वाले समय के कुछ संकेत देता है. इसके साथ ही रोगों को दूर करने वाला भी माना जाता है. इसी तरह वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में भी कई पौधे हैं, जो घर के दोष को खत्म करने में मदद करते हैं, उन्हीं में से एक ही तुलसी का पौधा (Tulsi Plant Indiacates), जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

Goddess Lakshmi Photo: धन समृद्धि के लिए घर में लगाई जाती हैं मां लक्ष्मी के ये तस्वीरें

तुलसी को काफी पवित्र माना जाता है. कहते हैं कि घर में तुलसी का पौधा लगाने से सकारात्मक ऊर्जा (Good And Bad Signs From Tulsi) का संचार होता है. आइए जानते हैं कि कैसे तुलसी के पौधे से घर में होने वाली चीजों का पता लगाया जा सकता है.

Vastu Tips: भूलकर भी पर्स में न रखें ये 6 चीजें, नहीं तो रहेगी पैसे की तंगी

tulsi is known for its medicinal properties

Photo Credit: istock

कहते हैं कि तुलसी का पौधा बुध का प्रतिनिधित्व करता है, जो भगवान श्री कृष्ण का एक स्वरूप माना गया है. बता दें कि  कार्तिक मास की देवउठनी एकादशी के दिन तुलसी के पौधे (Tulsi Plant) का विवाह भगावन विष्णु (Lord Vishnu) के रूप शालीग्राम के साथ किया जाता है. मान्यता है कि तुलसी मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) का ही एक रूप हैं. वहीं कई छोटे-बड़े पर्वों या धार्मिक आयोजनों पर तुलसी का विशेष पूजन भी किया जाता है.

ordmlk1g

तुलसी देती हैं विपदाओं का संकेत, यूं करें पहचान

मान्यता है कि तुलसी के पौधे का अचानक सूख जाना, घर में आने वाली परेशानियों का संकेत होता है. कहते हैं कि इसका मतलब होता है कि भगवान श्री हरि विष्णु आप से नाराज हैं.

वास्तु के अनुसार, तुलसी के पत्तों का अचानक झड़ना भी अशुभ माना जाता है. कहते हैं कि पितृदोष के कारण भी कई बार तुलसी का पौधा सूख जाता है, जिसके कारण जीवन में कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. मान्यता है कि घर में किसी न किसी बात को लेकर लगातार हो रहा झगड़ा भी पितृदोष की वजह हो सकता है.

83d7r3vg

मान्यता है कि अगर आपके घर में लगे तुलसी के पौधे के पास कोई पक्षी अगर घोसला बना ले, इसका मतलब कि आपकी कुंडली में केतु की स्थिति बिगड़ी हुई है. इसके लिए कई उपाय किए जाते हैं.

माना जाता है घर की छत पर तुलसी के पौधे को रखने से बुध कमजोर होता है. कहते हैं कि बुध धन का ग्रह और व्यापार का स्वामी होता है.

oi3uald8

तुलसी के पौधे से जुड़े उपाय

कहते हैं कि एकादशी और रविवार के दिन छोड़कर बाकी सभी दिन तुलसी के पौधे को जल अर्पित करना चाहिए.

मान्यता है कि रोजाना नियमित रूप से तुलसी के पौधे की पूजा करने से सभी कष्ट दूर हो जाते हैं.

कहा जाता है कि सुबह-शाम नियमित रूप से तुलसी को दीया-बत्ती दिखाना चाहिए.

माना जाता है कि अगर घर में तुलसी का पौधा है, तो उसकी देखभाल करें, समय-समय पर जल जरूर दें.

tulsi

Photo Credit: iStock

मान्यता है कि रविवार और एकादशी या शुभ दिनों में तुलसी के पत्ते तोड़ने से बचें.

कहा जाता है कि अगर आपके घर में तुलसी का पौधा है और उसकी पूजा की जाती है, तो उसके पत्ते ना तोड़ें, बल्कि नीचे गिरे पत्तों का ही इस्तेमाल करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)