Vastu Tips: भूलकर भी पर्स में न रखें ये 6 चीजें, नहीं तो रहेगी पैसे की तंगी

चाहे पुरुष हो या महिला सभी के पास आपको पर्स जरूर मिलेगा. वास्तु के अनुसार, लोग अपने पर्स में पैसों के अलावा कई तरह की चीजें रखते हैं जैसे- बिल, चैन और भी बहुत कुछ, लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ चीज़ों के पास होने के कारण आप आर्थिक तंगी के शिकार हो सकते हैं.

Vastu Tips: भूलकर भी पर्स में न रखें ये 6 चीजें, नहीं तो रहेगी पैसे की तंगी

Vastu Tips: आर्थिक तंगी से बचने के लिए किए जाते हैं ये उपाय

Vastu Tips For Wallet: हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्त्व होता है. वास्तु शास्त्र में कई ऐसी वस्तुओं के बारे में बताया गया है, जिनका आपके पास होना हानि का संकेत हो सकता है. आज हम आपको एक ऐसी ही चीज के बारे में बता रहे हैं, जिसके बारे में वास्तु में विस्तार से बताया गया है. आज के समय पर्स तो हर कोई रखता है, चाहे पुरुष हो या महिला सभी के पास आपको पर्स जरूर मिलेगा. इसमें पैसे के अलावा तमाम ऐसी चीजें हम जाने अनजाने संभालकर रख लेते हैं, जो बाद हमारे लिए घाटे का सौदा साबित हो सकती है.

0nhbdc4g

वास्तु के मानें तो कुछ ऐसी वस्तुएं हैं, जिन्हें पर्स या वॉलेट में रखना अशुभ माना जाता है. इसके अलावा ये आपकी आर्थिक समस्या का कारण भी बन सकती है. हर व्यक्ति मेहनत से पैसा कमाता है, लेकिन अगर आपकी इसी मेहनत पर पानी फिर जाए तो, मतलब है कि जिस धन को आप बड़ी मेहनत से कमा रहे हैं, अगर वहीं किसी अनावश्यक वस्तु के कारण पानी की तरह बह जाए तो. आप आर्थिक तंगी से जूझ सकते हैं. हर कोई चाहता है कि उसका पर्स या वॉलेट हमेशा पैसों से भरा रहा.

40f9h3jg

आमतौर पर लोग अपने पर्स में पैसों के अलावा कई तरह की चीजें रखते हैं जैसे- बिल, चैन और भी बहुत कुछ, लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ चीज़ों का पास में होना आपकी ज़िन्दगी में बेहद गहरा असर डाल सकता है. आपको बता दें कि पर्स में पैसों के अलावा कई चीजों को रखने से आर्थिक तंगी का सामना भी करना पड़ सकता है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक, पर्स में कुछ ऐसी ही बेकार की चीजें अगर आपने निकालकर बाहर नहीं की, तों आपके पास हमेशा पैसों की तंगी रहेगी. आइए जानते हैं वास्तु के अनुसार, किन चीजों को पर्स में नहीं रखना चाहिए.

पर्स में न रखें ये चीजें | Do Not Keep These Things In Purse

पुराने बिल

कई लोग पैसों के अलावा कई चीजें अपने पर्स में रखते हैं जैसे- पुराने बिल. आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन वास्तु के अनुसार इसे अशुभ माना जाता है. अक्सर लोग खरीदारी करते वक्त बिल को पर्स में रख लेते हैं, जो काफी समय तक पर्स में ही रखा जाता है. माना जाता है कि ऐसा करने से धन की हानि होती है.

kvr4vm8

मृत परिजनों की तस्वीरें

कई बार लोग अपने किसी करीबी से हमेशा जुड़ाव रखने के लिए पर्स में तस्वीरें रखते है, जिसे अशुभ माना जाता है. वास्तु के मुताबिक, पर्स में कभी भी मृत परिजनों की तस्वीरें नहीं रखनी चाहिए. कहते हैं कि पर्स मां लक्ष्मी का स्थान होता है और मृत व्यक्ति के तस्वीर से वास्तु दोष होता है.

कभी न रखें चाबी

अक्सर लोग चाबी को संभालकर रखने के चक्कर में उसे पर्स में रखा लेते हैं, जो कि गलत है. वास्तु के अनुसार, पर्स में किसी भी प्रकार की धातु की वस्तु रखने से नेगेटिव एनर्जी आती है, जिससे धन की हानि होती है.

332p13j

फटे नोट

मान्यता है कि पर्स में कभी भी पुराने या गंदे कागज को नहीं रखना चाहिए. पर्स जितना साफ-सुथरा होगा, मां लक्ष्मी की कृपा उतनी ही बनी रहेगी. वास्तु के मुताबिक, पर्स में श्रीयंत्र शुभ होता है, ये माता लक्ष्मी का ही एक रूप है.

भगवान का फोटो

कहते हैं कि पर्स में कभी भी भगवान की फोटो या फिर ऐसे कागज जिन पर भगवान का फोटो है, नहीं रखना चाहिए. वास्तु के अनुसार, ऐसा होने से कर्ज बढ़ता है.

दीवार पर लिखना

कहते हैं कि दीवार पर लिखने से भी व्यक्ति कर्ज का हकदार हो जाता है. इसके अलावा घर में नकारात्मकता फैल जाती है. साथ ही व्यक्ति हमेशा परेशान रहता है, इसलिए कभी भी दीवार में नहीं लिखना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)