सावन में ये पौधे जरूर लगाने चाहिए, घर से दुख दरिद्रता रहती है दूर

Vastu plants : असल में सावन के महीने में पौधा लगाने के पीछे यह भी कारण क्योंकि इस समय बारिश अच्छी होती है जिससे पौधे आसानी से लग जाते हैं.

सावन में ये पौधे जरूर लगाने चाहिए, घर से दुख दरिद्रता रहती है दूर

सबसे पहला पौधा है तुलसी का जिसे घर के आंगन में या फिर बालकनी में जरूर लगाना चाहिए.

Sawan 2023 : हिन्दू धर्म में पौधों को धार्मिक मान्यता प्राप्त है. हर पौधा किसी ना किसी देवी-देवता से जुड़ा हुआ है. ऐसे में सावन में कुछ ऐसे पौधे हैं, जिसे लगाने से घर में सुख-समृद्धि आती है. असल में सावन के महीने में पौधा लगाने के पीछे यह भी कारण, इस समय बारिश अच्छी होती है जिससे पौधे आसानी से लग जाते हैं. तो चलिए जानते हैं उन पौधों के बारे में जो सावन के महीने में लगाए जा सकते हैं. 

सावन के महीने में पौधे

- सबसे पहला पौधा है तुलसी का जिसे घर के आंगन में या फिर बालकनी में जरूर लगाना चाहिए. देवी लक्ष्मी और विष्णु जी का वास होता है. इससे घर में आर्थिक परेशानी कभी नहीं होती है. घर में सुख शांति और समृद्धि बनी रहती है. 

- शमी के पौधे को भी आप लगा सकती हैं.  शास्त्रों में इसे शिव का प्रिय पौधा कहा गया है. इसे घर में लगाने से घर में सुख समृद्धि के साथ धन की आवक होती है. कहा जाता है कि जिन लोगों पर शनि की ढैया या साढ़ेसाती है, उन्हें शनिवार के दिन शमी का पौधा लगाना चाहिए. शमी का पौधा लगाने पर शनि की टेढ़ी दृष्टि से राहत मिलती है और भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है.

- लक्ष्मणा का पौधा वास्तु शास्त्र के लिए बहुत शुभ होता है. इसमें साक्षात देवी लक्ष्मी (goddess Lakshmi) का वास होता है. इसे आप घर के बागीचे या फिर बालकनी में गमले में लगा सकती हैं. इससे घर में सुख-शांति बनी रहती है.
अश्वगंधा का पौधा पौधा भी देवी लक्ष्मी को बहुत प्रिय होता है. इसको लगा लेने से भी सुख-शांति और समृद्धि बनी रहती है. अगर आपने नहीं लगाया है तो जरूर लगा लीजिए. 

-  हरसिंगार का पौधा भी शुभ माना जाता है घर के लिए. यह जहां भी लगाया जाता है वातावरण शुद्ध रहता है. इससे तनाव भी दूर होता है. सफेद ओक भी आप लगा सकती हैं. इसकी अगर आप विधि-विधान के साथ पूजा करती हैं तो लाभकारी होगा घर के लिए. शास्त्रों में इसे शिव का प्रिय पौधा कहा गया है. इसे घर में लगाने से घर में सुख समृद्धि के साथ धन की आवक होती है. कहा जाता है कि जिन लोगों पर शनि की ढैया या साढ़ेसाती है, उन्हें शनिवार के दिन शमी का पौधा लगाना चाहिए. शमी का पौधा लगाने पर शनि की टेढ़ी दृष्टि से राहत मिलती है और भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)