विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 03, 2023

घर में चाहते हैं बरकत और लक्ष्मी माता की कृपा, तो तुलसी पर चढ़ाएं ये पांच शुभ चीजें, मिलेगी कामयाबी और घर आएगी सुख समृद्धि

क्या आपके घर में भी तुलसी का पौधा है और आप इसमें सिर्फ पानी चढ़ाते हैं, तो आज हम आपको बताते हैं पांच ऐसी शुभ चीजें जिसे तुलसी पर चढ़ने से घर में सुख शांति और समृद्धि आती है.

Read Time: 3 mins
घर में चाहते हैं बरकत और लक्ष्मी माता की कृपा, तो तुलसी पर चढ़ाएं ये पांच शुभ चीजें, मिलेगी कामयाबी और घर आएगी सुख समृद्धि
हर महीने की पंचम तिथि को तुलसी के पौधे पर अगर जल के साथ-साथ गन्ने का रस चढ़ाएं.

Tulsi Puja Vastu Tips: लगभग हर घर में तुलसी (Tulsi) का पौधा जरूर होता है और रोज सुबह नहा धोकर सबसे पहले लोग तुलसी के पौधे पर जल चढ़ाते हैं. यह एक चमत्कारी पौधा होता है, जिसे देवी लक्ष्मी (Goddess Lakshmi) का रूप भी माना जाता है. जी हां, मान्यता है कि यदि तुलसी के पौधे की नियमित रूप से पूजा (Tulsi puja) की जाए तो उससे धन की कमी घर में कभी नहीं आती है और घर में सुख, शांति और बरकत बनी रहती है. तो लिए आज हम आपको बताते हैं तुलसी से जुड़े पांच उपाय जिसे करने से आपके घर में सुख शांति और समृद्धि आती है.

तुलसी पर चढ़ाई ये पांच चीजें 

घी का दीपक 

मान्यताओं के अनुसार, शाम के समय तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक जलाने से तुलसी माता खुश होती है और घर में लक्ष्मी का वास होता है. लक्ष्मी का वास होने से घर में धन की कमी दूर होती है और गृह शांति बनी रहती है.

सुहाग का सामान 

हिंदू मान्यताओं के अनुसार, हर महीने में आने वाली एकादशी तिथि पर अगर तुलसी के पौधे पर सुहाग की चीजें जैसे- चूड़ी, बिंदी, लाल चुनरी, सिंदूर, कुमकुम आदि चढ़ाया जाए तो ऐसा करने से लक्ष्मी माता खुश होती हैं और जातकों की सभी मनोकामना पूर्ण करती हैं.

गन्ने का रस 

हर महीने की पंचम तिथि को तुलसी के पौधे पर अगर जल के साथ-साथ गन्ने का रस चढ़ाया जाए तो ऐसा करने से घर में हमेशा धन और सुख शांति बनी रहती है और जिंदगी में खुशहाली आती है.

रोजाना शुद्ध जल चढ़ाएं 

तुलसी के पौधे पर कभी भी हमें अशुद्ध जल नहीं चढ़ाना चाहिए, हमें तुलसी पर हमेशा नहा धोकर विधि-विधान से पूजा करने के बाद शुद्ध जल लोटे से चढ़ाना चाहिए. इससे तुलसी का पौधा ना सिर्फ हरा-भरा रहता है बल्कि घर में सुख शांति और समृद्धि भी आती है.

तुलसी पर कच्चा दूध करें अर्पित

गुरुवार और शुक्रवार के दिन अगर तुलसी के पौधे पर कच्चा दूध चढ़ाया जाए, तो ऐसा करना बहुत शुभ माना जाता है. इतना ही नहीं एकादशी की तिथि पर भी तुलसी के पौधे पर दूध चढ़ाना काफी फलदाई माना जाता है. कच्चा दूध चढ़ाने के अलावा तुलसी पर एक लाल रंग का कलावा भी बांधना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आषाढ़ मासिक शिवरात्रि पर बन रहा है भद्रावास का योग, व्रत और पूजा से प्राप्त होंगे कई गुणा फल
घर में चाहते हैं बरकत और लक्ष्मी माता की कृपा, तो तुलसी पर चढ़ाएं ये पांच शुभ चीजें, मिलेगी कामयाबी और घर आएगी सुख समृद्धि
जानें इस महीने कब-कब मनाई जाएगी एकादशी, नोट कर लें तारीख
Next Article
जानें इस महीने कब-कब मनाई जाएगी एकादशी, नोट कर लें तारीख
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;