ज्योतिष शास्त्र में ये है लौंग का खास महत्व, नवरात्रि पूजन में इस तरह करें इस्तेमाल

Benefits of clove in astrology : ज्योतिष शास्त्र के अनुसार माना जाता है कि लौंग से जुड़े उपाय करने से आपके रुके हुए कार्य बन सकते हैं, क्योंकि इसे ऊर्जा का वाहक माना गया है. इन उपायों का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है, लेकिन सालों से लोग इन्हें आजमा रहे हैं.

ज्योतिष शास्त्र में ये है लौंग का खास महत्व, नवरात्रि पूजन में इस तरह करें इस्तेमाल

Clove Remedies : इन उपायों का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है, लेकिन सालों से लोग इन्हें आजमा रहे हैं.

Importance of clove in astrology : लौंग (clove) को हिंदू धर्म में बहुत ही ज्यादा पवित्र माना जाता है. नवरात्रि के नौ दिनों में भी इसका काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार माना जाता है कि लौंग से जुड़े उपाय करने से आपके रुके हुए कार्य बनने लगते हैं क्योंकि इसे ऊर्जा का वाहक माना गया है. माना जाता है कि लौंग से जुड़े उपाय (clove remedies) करने से आपकी किस्मत बदल सकती है और सपने पूरे हो सकते हैं.
ज्योतिष शास्त्र (astrology) के अनुसार माना जाता है कि आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए नवरात्रि के दौरान हर शाम जलते हुए कपूर में दो लौंग डालकर मां दुर्गा की आरती करना शुभ होता है.  इन उपायों का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है, लेकिन सालों से लोग इन्हें आजमा रहे हैं. तो चलिए जानते हैं ज्योतिष शास्त्र में लौंग के महत्व के बारे में.

8kssllb

Photo Credit: iStock


राहु-केतु के दुष्प्रभाव का अंत

माना जाता है कि अगर आपकी कुंडली में राहु-केतु की स्थिति ठीक नहीं है तो आप हर शनिवार लौंग को दान कर सकते हैं. कई बार ऐसा हो सकता है कि लोग दान में लौंग न लें. ऐसी स्थिति में आप लौंग को शिवलिंग पर भी चढ़ा सकते हैं. 40 दिनों तक आपको ये उपाय करना होगा. माना जाता है कि इस उपाय से घर में सुख-समृद्धि आती है और राहु-केतु के दुष्प्रभाव खत्म हो सकते हैं.

m638qgjo



नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होगी
लौंग के 7-8 दाने लेकर घर के किसी कोने में रखकर जला दें, माना जाता है कि ऐसा करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com