Purnima 2024: आज है साल की पहली पूर्णिमा, आज करेंगे ये काम तो साल भर बना रहेगा मां लक्ष्मी का आशीर्वाद

Paush purnima : इस साल पौष पूर्णिमा और भी खास होगी क्योंकि साल इस दिन अमृत सिद्धियोग, सिध्दियोग सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग और पुष्य योग का निर्माण होने जा रहा है.

Purnima 2024: आज है साल की पहली पूर्णिमा, आज करेंगे ये काम तो साल भर बना रहेगा मां लक्ष्मी का आशीर्वाद

पौष पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी और श्री लक्ष्मी नारायण भगवान को खीर का भोग लगाना चाहिए.

First Purnima Of 2024: हिंदू धर्म में पूर्णिमा (Purnima) तिथि का खास महत्व होता है. साल 2024 की बात करें तो पहली पूर्णिमा 25 जनवरी दिन गुरुवार को मनाई जाएगी. इसे पौष पूर्णिमा (Paush Purnima 2024) के नाम से भी जाना जाता है. आपको बता दें की पौष पूर्णिमा के बाद माघ महीने की शुरुआत हो जाएगी. इस साल पौष पूर्णिमा और भी खास होगी क्योंकि इस दिन अमृत सिद्धियोग, सर्वार्थ सिद्धि योग, (Sarwarth Siddhi Yog) रवि योग और पुष्य योग का निर्माण होने जा रहा है. तो चलिए आपको बताते हैं कि साल की पहली पूर्णिमा कब पड़ रही है और इस दिन कैसे पूजा करने से फल मिलता है. 50 साल बाद सूर्य ग्रह बनाने वाला है ऐसा प्रभाव, इन राशियों का शुरू हो जाएगा गोल्डन टाइम पीरियड

 पूर्णिमा के दिन करें ये काम, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न 

  • ज्योतिषाचार्यों की मानें तो साल की पहली पूर्णिमा पर कुछ खास उपाय करने से धन की देवी मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और घर में कभी भी धन का अकाल नहीं पड़ता. 
  •  पौष पूर्णिमा के दिन सुबह स्नान करने के बाद तुलसी और सूर्य को जल अर्पित करें. शाम को तुलसी के पास दीया जलाएं. ऐसा करने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है. 
  •  25 जनवरी साल की पहली पूर्णिमा है. इस दिन मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करें. इस दिन पीली कौड़िया चढ़ाने और अगले दिन सुबह उन कौड़ियों को अपने धन के स्थान पर रखने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहता है. 
  •  साल के पहली पूर्णिमा पर पितरों के निमित्त जरूरतमंद और करीब लोगों को भोजन कराना चाहिए. इस दिन धन, अनाज, कपड़े, जूते, चप्पल आदि दान करने चाहिए.
  •  पौष पूर्णिमा की रात चंद्रमा को अर्घ्य देने का खास महत्व होता है. इसके लिए रात में एक लोटे में दूध, शक्कर, जल और सफेद फूल से अर्घ्य देना चाहिए
  •  पौष पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी और श्री लक्ष्मी नारायण भगवान को खीर का भोग लगाना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.  इसके बाद मां लक्ष्मी के मंत्र का जाप करें. 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)