Vastu Tips: कुछ बातों का ध्यान ना रखने पर घर में लग सकता है वास्तु दोष, जानिए कौनसे उपाय आते हैं काम 

Vastu Dosh Reasons: घर में कई कारणों से वास्तु दोष लग सकता है. जानिए इससे छुटकारा पाने के लिए कौनसे उपाय किए जा सकते हैं. 

Vastu Tips: कुछ बातों का ध्यान ना रखने पर घर में लग सकता है वास्तु दोष, जानिए कौनसे उपाय आते हैं काम 

Vastu Dosh Upay: इस तरह दूर किया जा सकता है वास्तु दोष. 

Vastu Dosh: घर में क्या किस दिशा में रखना चाहिए और कहां नहीं इसकी सलाह वास्तु शास्त्र देता है. वास्तु शास्त (Vastu Shastra) मानने वाले अच्छे भाग्य और सकारात्मक्ता के लिए वास्तु में विश्वास करते हैं और अपने घर या ऑफिस की साज-सज्जा और बनावट को वास्तु के अनुसार ही निर्धारित करते हैं. लेकिन, ऐसी कई छोटी-मोटी गलतियां हैं जो वास्तु दोष का कारण बन सकती हैं. घर में यदि वास्तु दोष लग जाए तो नकारात्मक्ता, आर्थिक कष्ट और रिश्तों में कड़वाहट बढ़ने का डर रहता है. ऐसे में वास्तु दोष क्यों लगता है जानकर इन वास्तु दोषों को दूर करने के लिए कुछ आवश्यक उपाय अपनाए जा सकते हैं और वास्तु दोष दूर किया जा सकता है. 

वास्तु दोष लगने के कारण | Vastu Dosh Causes

बड़ी खिड़कियां

वास्तु के अनुसार घर की पश्चिम दिशा (West Direction) में बड़ी खिड़कियां नहीं लगानी चाहिए. ऐसा करने पर वास्तु दोष लग सकता है. इसके अतिरिक्त इस दिशा में इलेक्ट्रिक मोटर भी नहीं लगाई जाती है. 

खाने के कमरे की दिशा 

खाने के कमरे को दक्षिण दिशा में नहीं बनाना चाहिए. जो लोग दक्षिण दिशा में खाने का कमरा बनाते हैं और भोजन करते हैं उनके घर वास्तु दोष लग सकता है. 

शीशा लगाना 

घर के दरवाजे की विपरीत दिशा में शीशा (Mirror) लगाना वास्तु दोष को निमंत्रण देने जैसा माना जाता है. साथ ही, शीशा इस तरह नहीं लगाना चाहिए जिससे शीशे में पलंग का प्रतिबिंब दिखे. 

टूटा कांच 

घर में टूटे शीशे या खराब घड़ी रखना भी वास्तु दोष का कारण बन सकता है. वास्तु दोष से बचने के लिए घर के शीशे, खिड़की और घड़ी के कांच जांच लें कि कोई भी टूटा हुआ ना हो. 

वास्तु दोष उपाय 

  • वास्तु दोष हटाने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखा जा सकता है. जैसे, घर में हवा का आवागमन बढ़ाएं. ध्यान दें कि घर में किसी तरह की बदबू ना जमी रहे. 
  • कर्क राशि के जातक खासतौर से पानी की बर्बादी ना करें. पानी की ईशान कोण में व्यवस्था वास्तु दोष दूर रख सकती है. 
  • घर में अंधकार ना रहे और सूरज की रोशनी आती रहे इसपर ध्यानकेंद्रित करें. खासकर सिंह राशि के लोग वास्तु दोष दूर करने के लिए इस उपाय को अपना सकते हैं. 
  • घर में किसी तरह की सीलन ना रहे इसपर ध्यान देना आवश्यक है. 
  • कन्या राशि (Virgo) के जातक कूड़ा-करकट घर में जमा ना होने दे. स्वच्छता वास्तु दोष दूर करने में सहायक होगी इसीलिए घर में साफ-सफाई भी रखें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

तेजस्वी यादव के इफ्तार पार्टी में शामिल हुए नीतीश कुमार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com