Lakshmi Ma: मान्यतानुसार इन कामों से रूठ जाती हैं मां लक्ष्मी, घर में नहीं रखतीं फिर कदम 

Angry Lakshmi Ma: बहुत से भक्त हैं जो इस बात से चिंतित रहते हैं कि मां लक्ष्मी का घर में आगमन क्यों नहीं हो रहा है. ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी होता है कि कहीं मां लक्ष्मी घर-परिवार से रूठी तो नहीं हैं. 

Lakshmi Ma: मान्यतानुसार इन कामों से रूठ जाती हैं मां लक्ष्मी, घर में नहीं रखतीं फिर कदम 

Lakshmi Upay: कुछ कामों से रूठ सकती हैं लक्ष्मी मां. 

Lakshmi Ma: हिंदू धर्म में माता लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है. मान्यता है कि जिस घर में महालक्ष्मी का वास होता है वहां से हर तरह के आर्थिक कष्ट हट जाते हैं और घर में सुख-समृद्धि आती है. परंतु, अक्सर भक्तों को यह आभास होने लगता है कि मां लक्ष्मी (Ma Lakshmi) उनके घर नहीं आ रहीं जिस चलते आर्थिक संकट उन्हें घेरने लगते हैं. ऐसे में यह पता होना बेहद जरूरी है कि ऐसे कौनसे कारण हैं जिनकी वजह से मां लक्ष्मी घर नहीं आ रही हैं और अगर वे रूठ गई हैं तो भला क्यों रूठी हुई हैं. 

Phagun Amavasya 2023: आने वाली है फाल्गुन अमावस्या, जानिए पूजा की विधि और शुभ मुहूर्त

इन बातों से रूठ सकती हैं मां लक्ष्मी | Things That Make Ma Lakshmi Angry 


घर की सफाई 


मान्यतानुसार घर की सफाई यदि सूर्यास्त (Sunset) के बाद की जाए तो मां लक्ष्मी रूठ सकती हैं. घर में झाड़ू लगाने को कई बार मां लक्ष्मी से जोड़कर देखा जाता है और कहा जाता है यदि सूर्यास्त के बाद झाड़ू लगाई जाए या झाड़ू (Jhadu) का अनादर किया जाए तो मां लक्ष्मी रुष्ट हो सकती हैं. 

रसोई में गंदे बर्तन 

रसोई की सफाई से भी मां लक्ष्मी का संबंध है. माना जाता है कि रसोई के बर्तनों को रात में बिना धोए नहीं छोड़ा जाना चाहिए. ऐसा करना मां लक्ष्मी को क्रोधित (Angry) कर सकता है और ऐसे घर से वे दूरी बनाए रखना ही पसंद करती हैं. 

अन्न का अनादर 

अन्न का अनादर मां अन्नपूर्णा और मां लक्ष्मी का अनादर करना होता है. मां लक्ष्मी को क्रोधित करने से बचना चाहते हैं तो खाने का अनादर कभी ना करें. 

स्त्री को अपमानित करना 

जिस घर में महिला का अपमान होता है या महिला के साथ अन्याय होता है उस घर से भी मां लक्ष्मी कौसों दूर रहती हैं. मां लक्ष्मी के क्रोध से बचना चाहते हैं तो स्त्री का सम्मान करना सीखें. 

Shani Uday 2023: शनिदेव होली से 2 दिन पहले होने वाले हैं उदित, इन राशियों पर पड़ेगा शुभ प्रभाव 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)