Home Puja Temple: घर के पूजा मंदिर में नहीं रखी जाती हैं ये 5 चीजें, मान्यतानुसार जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

Home Puja Temple: भक्त घर के पूजा मंदिर में अनेक देवी-देवताओं की प्रतिमा और तस्वीर रखते हैं और उनकी पूजा-अर्चना करते हैं. हिंदू धर्म में घर के पूजा मंदिर से जुड़े कई नियम बताए गए हैं.

Home Puja Temple: घर के पूजा मंदिर में नहीं रखी जाती हैं ये 5 चीजें, मान्यतानुसार जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

Home Puja Temple: घर का पूजा मंदिर खास होता है.

खास बातें

  • घर का पूजा मंदिर होता है खास.
  • घर के पूजा मंदिर में नहीं रखी जाती है टूटी मूर्ति.
  • पूजा मंदिर से जुड़ी इन बातों का रखा जाता है विशेष ध्यान.

Home Puja Temple: पूजा-पाठ (Puja Path) में विश्वास रखने वाले लोग घर में देवी-देवताओं की पूजा (Worship of God) के लिए उचित स्थान का चयन करते हैं. भक्त घर के पूजा मंदिर (Home Puja Temple) में अनेक देवी-देवताओं की प्रतिमा और तस्वीर रखते हैं और उनकी पूजा-अर्चना करते हैं. हिंदू धर्म में पूजा-पाठ से जुड़े कई नियम (Rules of Worship) बताए गए हैं. भक्त पूजा के नियमों का पालन भी करते हैं. घर के पूजा मंदिर (Pooja Mandir) में कुछ चीजों को रखने से मना किया जाता है. मान्यता है कि इन चीजों को रखने से भगवान नाराज हो जाते हैं. मान्यतानुसार जानते हैं कि घर के पूजा मंदिर (Puja Mandir) में किन चीजों को नहीं रखा जाता है. 

घर के पूजा मंदिर से जुड़ी खास बातें | Special Things related to Home Puja Temple 

-आमतौर पर घर के पूजा मंदिर में किसी भी देवी-देवती की एक से अधिक तस्वीर नहीं रखी जाती है. अगर है भी तो उसकी संख्या 3, 5, 7 में नहीं होनी चाहिए. ऐसी मान्यता है. 

-भगवान शिव के भक्त घर के पूजा मंदिर में शिवलिंग रखते हैं. वैसे तो घर में शिवलिंग रखना अशुभ नहीं माना जाता है, लेकिन शास्त्रों में शिवलिंग रखने के कुछ नियम बताए गए हैं. शिवपुराण के अनुसार, पूजा स्थल पर एक से अधिक शिवलिंग नहीं रखना चाहिए. साथ ही इसका आकार अंगूठे से बड़ा नहीं होना चाहिए. 

-मान्यतानुसार, घर के पूजा मंदिर में भगवान के रौद्र रूप वाली तस्वीर या मूर्ति नहीं रखनी चाहिए. कहा जाता है कि घर के पूजा मंदिर भगवान की वैसी ही तस्वीर रखनी चाहिए, जिसमें वे मुस्कुराते हों.

-धार्मिक मान्यता के अनुसार, घर के पूजा मंदिर में भगवान की टूटी हुई मूर्ति नहीं रखनी चाहिए. दरअसल खंडित मूर्ति को घर में रखना अशुभ माना गया है. अगर ऐसी मूर्ति है तो उसे हटा देना चाहिए. 

-भगवान की पूजा में अक्षत (शुद्ध चावल) का खास महत्व होता है. दरअसल चावल को शुद्ध अनाज माना जाता है. दरअसल अक्षत पूजा में फूल की कमी को पूरा करता है, लेकिन भगवान को टूटे हुए अक्षत अर्पित नहीं करने चाहिए. भगवान को साबूत अक्षत चढ़ाना शुभ माना गया है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

प्राइम टाइम : ज्ञानवापी विवाद की वाराणसी जिला अदालत में सुनवाई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com