इस दिन लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, भूलकर भी न करें ये सारे काम

साल का आखिरी सूर्य ग्रहण कब लगेगा और सूतक काल मान्य होगा की नहीं ये सारी जानकारी इस आर्टिकल में हम आपको देने वाले हैं ताकि ग्रहण (grahan 2023) के दिन आप सावधानी बरत सकें.

इस दिन लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, भूलकर भी न करें ये सारे काम

ग्रहण के दौरान भगवान का नाम लेना चाहिए. किर्तन भजन करना चाहिए. ग्रहण के मध्य काल में यज्ञ और देव पूजा करना उत्तम माना जाता है.

Surya grahan 2023 :  हिंदू धर्म में सूर्य और चंद्रमा को देवता के समान माना जाता है. ग्रहण से कुछ समय पहले से सूतक काल शुरू हो जाता है और इस दौरान कुछ कामों को करने की मनाही होती है. ऐसे में साल का आखिरी सूर्य ग्रहण (solar eclipse 2023) कब लगेगा और सूतक काल मान्य होगा की नहीं ये सारी जानकारी इस आर्टिकल में हम आपको देने वाले हैं ताकि ग्रहण (grahan 2023) के दिन आप सावधानी बरत सकें.

साल 2023 का आखिरी सूर्य कब

आपको बता दें कि साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर लगने वाला है. इस ग्रहण की शुरुआत रात को 8 बजकर 34 मिनट से होगी और इसका समापन रात 2 बजकर 25 मिनट पर होगा. हालांकि, यह सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा. ऐसे में यहां सूतक काल मान्य नहीं होगा. 

सूर्य ग्रहण में क्या ना करें 

- सबसे जरूरी गर्भवती महिला को ग्रहण को नहीं देखना चाहिए. इस दौरान उसे घर से बाहर बिल्कुल नहीं निकलना चाहिए. वहीं, गर्भवती महिला को ग्रहण के दौरान किसी भी धारदार चीज का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, जैसे- चाकू कैंची. 

- आप सूर्य ग्रहण को देखना चाहते हैं तो नग्न आंखों का प्रयोग ना करें. टेलीस्कोप से देख सकते हैं. या फिर धूपी चश्मा के सहारे सूर्य ग्रहण को देख सकते हैं. आप नग्न आंखों के साथ ग्रहण को देखते हैं तो सूर्य की हानिकारक किरणें आंखों को नुकसान पहुंचा सकती हैं. 

- ग्रहण के दौरान भगवान का नाम लेना चाहिए. किर्तन भजन करना चाहिए. ग्रहण के मध्य काल में यज्ञ और देव पूजा करना उत्तम माना जाता है.

- ग्रहण समाप्त होने के बाद स्नान करके दान पूण्य भी करना चाहिए. यह भी बहुत अच्छा माना जाता है. ग्रहण के प्रभाव से बचने के लिए आदित्य हृदय स्तोत्र का नियमित पाठ करने से जीवन में सकारात्मकता बनी रहती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)