विज्ञापन
This Article is From Oct 10, 2023

Surya Grahan: 14 अक्टूबर के दिन नजर आएगा 'Ring Of Fire' वलयाकार सूर्य ग्रहण, यहां जानिए सबकुछ

Annual Solar Eclipse 2023: साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर के दिन लगने वाला है. जानिए यह कैसा सूर्य ग्रहण होगा और यह किस तरह से लगता है. 

Surya Grahan: 14 अक्टूबर के दिन नजर आएगा 'Ring Of Fire' वलयाकार सूर्य ग्रहण, यहां जानिए सबकुछ
Surya Grahan 2023 Date: आसमान में दिखाई देगी रिंग ऑफ फायर. 

Annular Solar Eclipse 2023: साल 2023 में कुल चार ग्रहण लगने थे जिनमें से तीसरा ग्रहण 14 अक्टूबर के दिन लगने जा रहा है. यह ग्रहण साल का दूसरा सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) होगा और इसे रिंग ऑफ फायर भी कहा जाता है. यह अद्भुत नजारा वलयाकार सूर्य ग्रहण लगने पर नजर आता है. यह सूर्य ग्रहण तब लगता है जब चंद्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीच से होकर गुजरता है. चंद्रमा की दूरी औसत से ज्यादा होती है इसीलिए यह सूर्य से छोटा नजर आता है और आसमान में इस चलते सूर्य का बाहरी हिस्सा ही दिखाई पड़ता है और बीच का हिस्सा चंद्रमा से ढक जाता है. इससे ऐसा प्रतीत होता है जैसे आसमान में आग का छल्ला यानी रिंग ऑफ फायर (Ring Of Fire) नजर आ रही हो. 

Surya Grahan 2023: अक्टूबर में इस दिन लगेगा साल का दूसरा सूर्य ग्रहण, जानिए सूतक काल के बारे में 

साल 2023 का दूसरा सूर्य ग्रहण | Second Solar Eclipse Of 2023 

साल का दूसरा ग्रहण 14 अक्टूबर, शनिवार के दिन लग रहा है. यह सूर्य ग्रहण वलयाकार सूर्य ग्रहण होने जा रहा है. इस सूर्य ग्रहण को यूनाइटेड स्टेट्स, मेक्सिको और साउथ और सेंट्रल अमेरिका के कई देशों से देखा जा सकता है. इस अद्भुत और रेयर नजारे को लाखों-करोड़ों लोग देख सकेंगे. 

वलयाकार सूर्य ग्रहण कोस्ट ऑफ ऑरेगोन से टेक्सस गल्फ कोस्ट तक जाएगा. नासा के अनुसार, अगर मौसम अच्छा होगा तो इस वलयाकार सूर्य ग्रहण को ओरेगोन, नेवादा, उटाह, न्यू मेक्सिको और टेक्सस के साथ-साथ केलिफॉर्निया, इदाहो, कोलेराडो और एरिजोना के कुछ हिस्से से भी देखा जा सकता है. इसके बाद इसे मेक्सिको, सेंट्रल अमेरिका और साउथ अमेरिका से देखा जा सकेगा. 

ग्रेट अमेरिकन एक्लिप्स वेबसाइट के अनुसार, इस सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) का सूर्यास्त अटलांटिक महासागर में हो जाएगा. इस सूर्य ग्रहण का औसत समय यूनाइटेड स्टेट्स में 4 से 5 मिनट के बीच होगा. 

क्या रिंग ऑफ फायर भारत में नजर आएगा 

रिंग ऑफ फायर यानी वलयाकार सूर्य ग्रहण को भारत (India) से नहीं देखा जा सकेगा. भारत और अन्य देशों के लोग इस सूर्य ग्रहण को घर बैठे नासा के ब्रोडकास्ट चैनल पर देख सकते हैं. इस सूर्य ग्रहण को दर्शक 14 अक्टूबर शाम 4:30 से ऑनलाइन देख सकेंगे.

किन बातों का ध्यान रखना है जरूरी 

वलयाकार सूर्य ग्रहण में सूर्य को चंद्रमा पूरी तरह से ढक लेता है. इसलिए सूर्य को सीधा देखने के बजाय सूर्य ग्रहण देखने के लिए स्पेशलाइज्ड आई प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करना चाहिए. नासा के अनुसार, स्पेशल ग्लासेस आम ग्लासेस से हजार गुना डार्क होते हैं. इन ग्लासेस पर ISO रेफ्रेंस नंबर 12312-2 होना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Surya Grahan 2023: जानिए कब एक ही महीने में लगेंगे 2 ग्रहण

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Lunar Eclipse 2024: पहले श्राद्ध के साथ शुरू हो चुका है चंद्र ग्रहण, जानिए यह अद्भुत नजारा भारत से दिखेगा या नहीं
Surya Grahan: 14 अक्टूबर के दिन नजर आएगा 'Ring Of Fire' वलयाकार सूर्य ग्रहण, यहां जानिए सबकुछ
नाग पंचमी पर बन रहे हैं कई शुभ योग, जानिए किन राशियों के लिए ये योग होने वाले हैं शुभ
Next Article
नाग पंचमी पर बन रहे हैं कई शुभ योग, जानिए किन राशियों के लिए ये योग होने वाले हैं शुभ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com