Shivling: घर में शिवलिंग रखने के ये हैं खास नियम, मान्यता है भगवान शिव जल्द होते हैं प्रसन्न

Shivling: शिवपुराण के अनुसार, यदि नियमित रूप से शिवलिंग की पूजा की जाती है तो भगवान शिव बहुत जल्द प्रसन्न होते हैं. घर में शिवलिंग रखने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखा जाता है.

Shivling: घर में शिवलिंग रखने के ये हैं खास नियम, मान्यता है भगवान शिव जल्द होते हैं प्रसन्न

Shivling: घर में शिवलिंग रखने के लिए शास्त्रों में खास नियम बताए गए हैं.

Shivling: शिवपुराण (Shiv Purana) में शिवलिंग की पूजा (Shivling Puja) का खास महत्व बताया गया है. कहा गया है कि अगर नियमित रूप से और विधिवत शिवलिंग (Shivling) की पूजा की जाए तो भगवान शिव (Lord Shiv) बहुत जल्द अपने भक्तों पर कृपा बरसाते हैं. साथ ही अपने भक्तों की मनचाही मुराद पूरी करते हैं. भगवान शिव (Shiv Ji) की कृपा पाने के लिए कुछ लोग घर में शिवलिंग (Shivling In Home) रखते हैं. लेकिन घर में शिवलिंग रखने के कुछ नियम बताए गए हैं. जिनके बारे में अक्सर लोग अनभिज्ञ रहते हैं. माना जाता है कि अगर शिवलिंग से संबंधित कुछ नियमों का ध्यान ना रखा जाए तो परेशानी बढ़ सकती है. आइए जानते हैं कि घर में शिवलिंग रखने के क्या नियम बताए गए हैं और घर में शिवलिंग रखने में किन बातों का ध्यान रखा जाता है. 


घर में शिवलिंग रखने के लिए इन बातों का रखा जाता है ध्यान


-माना जाता है कि घर में कभी भी बड़े आकार का शिवलिंग नहीं रखना चाहिए. दरअसल इसके आकार के बारे में शास्त्रों में कहा गया है कि यह अंगूठे के ऊपर वाले पोर से बड़ा नहीं होना चाहिए. 

-मान्यता है कि घर में शिवलिंग रखने के लिए प्राण-प्रतिष्ठा करवाना अनिवार्य नहीं है. हालांकि नियमित रूप से उसकी पूजा और अभिषेकर करना अनिवार्य माना गया है. 

-शिवपुराण में इस बात का जिक्र है कि घर में एक से अधिक शिवलिंग नहीं होना चाहिए. ऐसे में अगर आपके भी घर में एक से ज्यादा शिवलिंग है तो उसे तुरंत हटा दें. किसी पंडित जी से सलाह लेकर किसी मंदिर में पहुंचा दें. 

-कहा जाता है कि शिवलिंग की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए. किसी शुद्ध पात्र में जल भरकर उसमें शिवलिंग को रखकर नियमित रूप से अभिषेक किया जाना चाहिए. 

-कर्मकांड के जानकारों का कहना है कि अगर घर में किसी धातु का शिवलिंग है तो यह सिर्फ सोने, चांदी या तांबे का बना होना चाहिए. साथ ही उस शिवलिंग में धातु का एक नाग भी लपेटा रहना चाहिए. 

-नर्मदा नदी के पत्थर से बना हुआ शिवलिंग बेहद शुभ माना जाता है. इसके अलावा घर में पारद शिवलिंग रखना भी शुभ माना गया है. 

-कहा जाता है कि जिस स्थान पर शिवलिंग रखा जाए, उसके आसपास भगवान शिव के परिवार का एक फोटो जरूर लगाना चाहिए. शिवलिंग को कभी अकेला नहीं रखा जाता है. ऐसी मान्यता है. 

-घर में शिवलिंग हो या शिवजी की कोई तस्वीर, भक्तों को हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि शिवजी पर तुलसी, केतली के फूल, सिंदूर और हल्दी नहीं चढ़ानी चाहिए. 

-शिवलिंग को हमेशा पूज स्थान पर ही रखा जाता है. शिवलिंग को बेडरूम में रखना अच्छा नहीं माना गया है. साथ ही उस स्थान को खुला रखना चाहिए जहां शिवलिंग रखा जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

सिटी सेंटर : कोर्ट ने अजय मिश्र को हटाया, अब ज्ञानवापी मस्जिद की दीवार गिराने की याचिका दाखिल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com