Akshaya Tritiya 2022: अक्षय तृतीया पर ग्रहों से बन रहे हैं खास संयोग, जानें क्या करना रहेगा शुभ

Akshaya Tritiya 2022: मान्यता है कि अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) का दिन मांगलिक कार्य और खरीदारी के लिए बेहद शुभ होता है. पंचांग के अनुसार अक्षय तृतीया का त्योहार वैशाख शुक्ल पक्ष की तृतीया (Vaishakh Shukla Tritiya) को मनाया जाता है.

Akshaya Tritiya 2022: अक्षय तृतीया पर ग्रहों से बन रहे हैं खास संयोग, जानें क्या करना रहेगा शुभ

Akshaya Tritiya 2022: अक्षय तृतीया के दिन सोने-चांदी की खरीदारी करना भी शुभ माना जाता है.

खास बातें

  • अक्षय तृतीया पर ग्रह नक्षत्रों का बन रहा है खास संयोग
  • रोहिणी नक्षत्र और शोभन योग में मनाई जाएगी अक्षय तृतीया
  • वैशाख शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाई जाती है अक्षय तृतीया

Akshaya Tritiya 2022: हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) को विशेष महत्व दिया गया है. मान्यता है कि अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) का दिन मांगलिक कार्य और खरीदारी के लिए बेहद शुभ होता है. पंचांग के अनुसार अक्षय तृतीया का त्योहार वैशाख शुक्ल पक्ष की तृतीया (Vaishakh Shukla Tritiya) को मनाया जाता है. कई स्थानों पर इसे आखा तीज (Akha Teej) भी कहा जाता है. इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा (Goddess Lakshmi Worship) की जाती है. इसके अलावा इस दिन सोने-चांदी की खरीदारी करना भी शुभ माना जाता है. इस साल वैशाख मास की अक्षय तृतीया 3 मई को पड़ने वाली है. आइए जानते हैं इस दिन क्या करना शुभ माना गया है. 

अक्षय तृतीया के दिन दान करना माना गया है शुभ


हिंदू मान्यताओं के अनुसार, अक्षय तृतीया के दिन दान करना शुभ माना गया है. माना जाता है कि इस कुछ चीजों का दान करने से जीवन में सुख-शांति और समृद्धि बनी रहती है. मान्यता है कि इस दिन अन्न का दान करना बेहद शुभ है. साथ ही इस दिन जल पात्र का दान करने से जीवन में शुभता आती है. ऐसे में इस दिन घड़ा का दान करना चाहिए. इसके अलावा इस दिन जौ का दान भी अच्छा माना गया है. कहा जाता है कि इस दिन जौ का दान करने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है. 

अक्षय तृतीया शुभ मुहूर्त (Akshaya Tritiya 2022 Shubh Muhurat)

पंचांग के अनुसार, 3 मई को अक्षय तृतीया सुबह 5 बजकर 15 मिनट से शुरू होगी. जो 4 मई की सुबह 7 बजकर 33 मिनट पर समाप्त होगी. इसके अलाव रोहिणी नक्षत्र का शुभ संयोग 3 मई की देर रात 12 बजकर 34 मिनट से शुरू होकर 4 मई की सुबह 3 बजकर 18 मिनट तक रहेगा.   

ग्रहों की स्थिति से बनेगा शुभ संयोग


ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक अक्षय तृतीया पर ग्रह और नक्षत्रों का खास संयोग बन रहा है. दरअसल इस बार अक्षय तृतीया रोहिणी नक्षत्र के शोभन योग में मनाई जाएगी. माना जा रहा है कि अक्षय तृतीया पर ऐसा शुभ संयोग 30 साल बाद बन रहा है. इसके अलावा इस दिन ग्रहों का भी खास संयोग बन रहा है. दरअसल 50 साल बाद अक्षय तृतीया पर चंद्रमा अपनी उच्च राशि वृषभ और शुक्र अपनी उच्च राशि मीन में रहेंगे. 

सिटी सेंटर: हनुमान मंदिर के सेवादार यूसुफ पेश कर रहे भाईचारे की मिसाल​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)