उज्जैन सिंहस्थ: कुंभ मेला क्षेत्र से पकड़े गए 118 विषैले सांप, हटाए जा रहे हैं मधुमक्खियों के छत्ते

उज्जैन सिंहस्थ: कुंभ मेला क्षेत्र से पकड़े गए 118 विषैले सांप, हटाए जा रहे हैं मधुमक्खियों के छत्ते

प्रतीकात्मक चित्र

उज्जैन:

मध्य प्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन में अप्रैल-मई में होने वाले सिंहस्थ कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के बेहतर इंतजाम किए जा रहे हैं। एक तरफ जहां समाज विरोधी तत्वों से मुकाबले के लिए सुरक्षा बलों की तैनाती की जा रही है, वहीं दूसरी ओर जीव-जंतुओं से बचाव के लिए भी कदम उठाए जा रहे हैं।
 
यहां सांपों से सुरक्षा के लिए तैनात सर्प विशेषज्ञों ने एक अक्टूबर, 2015 से अब तक 118 सांप पकड़े हैं। वन विभाग ने सिंहस्थ आयोजन स्थल से सर्प पकड़ने की पुख्ता व्यवस्था की है। इसके लिए विभाग द्वारा विशेषज्ञों को तैनात किया गया है।
 
जंगल में छोड़ दिए जाते हैं पकड़े गए सांप
सम्पूर्ण क्षेत्र में भ्रमण कर विशेषज्ञों द्वारा सांप पकड़ने का अभियान चलाया जा रहा है। अब तक 118 सांप पकड़े जा चुके हैं और उन्हें जंगल में छोड़ा गया है। पकड़े गए सांपों में कोबरा, घोड़ा पछाड़, करेत जैसे विषैले सर्प शामिल हैं।
 
वन विभाग के अनुविभागीय अधिकारी (एसडीओ) एस.एस. तोमर ने मंगलवार शाम को बताया कि वन विभाग विवेक पगारे, दिलीप शेर तथा एक अन्य सर्प विशेषज्ञ की सेवाएं ले रहा है। सूचना मिलते ही ये सर्प विशेषज्ञ मौके पर पहुंचकर सांप पकड़ते हैं और उन्हें जंगल में छोड़ आते हैं।
 
हटाए जा रहे हैं मधुमक्खियों के छत्ते
वन विभाग द्वारा मेला क्षेत्र से मधुमक्खियों के छत्तों को हटाने के लिए सात कुशल व्यक्तियों को उज्जैन बुलाया गया है।
 
ये व्यक्ति मेला क्षेत्र में घूम-घूमकर विभिन्न स्थानों से मधुमक्खी के छत्तों को हटाने का काम कर रहे हैं। मेला क्षेत्र से अब तक मधुमक्खियों के करीब 26 छत्ते हटाए जा चुके हैं।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com