विज्ञापन
This Article is From Feb 18, 2023

Shiv temples in india: भगवान शिव के भक्त जरूर करें इन मंदिरों के दर्शन, यहां लगती हैं लंबी कतार

Mahashivratri 2023 : देश में  कुछ शिव मंदिर इतने प्रसिद्ध हैं कि उनके दर्शन के लिए भक्त हर साल दूर दूर से वहां पहुंचते हैं. उनकी महिमा का गुणगान करते हैं और दर्शन के लिए घंटों इंतजार भी करते हैं. ऐसे ही कुछ शिव मंदिर के बारे में आपको बताते हैं.

Shiv temples in india: भगवान शिव के भक्त जरूर करें इन मंदिरों के दर्शन, यहां लगती हैं लंबी कतार
ऐसे ही कुछ शिव मंदिर के बारे में आपको बताते हैं, जहां दर्शन करने जाने की आस संभवत हर शिव भक्त को होती है.

Shiv temples in India: शिवरात्रि (Mahashivratri 2023) का मौका हो शिव मंदिरों में भक्तों का तांता न लगा हो, ऐसा हो ही नहीं सकता. हर शिव भक्त अपने  समय, ऊर्जा और  बजट के अनुसार शिव मंदिर में दर्शन के लिए जाने की पूरी कोशिश करता है. दूर न सही तो घर के आसपास के मंदिर में ही पूजन (Shiv puja) कर लिया जाता है. हर छोटे बड़े शिव मंदिर ( Shiv temples) में भक्तों का मेला सा लगता है. देश में  कुछ शिव मंदिर इतने प्रसिद्ध हैं कि उनके दर्शन के लिए भक्त हर साल दूर दूर से वहां पहुंचते हैं. उनकी महिमा का गुणगान करते हैं और दर्शन के लिए घंटों इंतजार भी करते हैं. ऐसे ही कुछ शिव मंदिर के बारे में आपको बताते हैं, जहां दर्शन करने जाने की आस संभवत हर शिव भक्त को होती है.


 

श्री बृहदेश्वर मंदिर


तमिलनाडु के तंजौर में स्थित है भगवान शिव का ये प्राचीन और विशाल मंदिर. माना  जाता है कि इसे 11 वीं शताब्दी में चोल प्रथम ने बनवाया था. मंदिर की चोल वास्तुकला भी ये गवाही देती है कि मंदिर उसी काल का है. इस मंदिर को भक्त पेरिया कोविल, राजराजेश्वर और राजराजेश्वरम के नाम से भी जानते हैं.  


सोमनाथ मंदिर


सोमनाथ के शिव मंदिर में स्वयं अरब सागर की लहरें भोलेनाथ का अभिषेक करती नजर आती हैं. ये मंदिर देश के बारह ज्योतिर्लिंगों में शामिल है, जिस वजह से यहां भक्तों की आस्था देखते ही बनती है. मंदिर के दर्शन के लिए देश विदेश  से हर साल भक्त यहां पहुंचते हैं.


महाकालेश्वर मंदिर


कालों में काल महाकाल के नाम से प्रसिद्ध उज्जैन के भगवान महाकाल भक्तों के अति प्रिय हैं. जिनके दर्शन के लिए हर साल भक्तों की भारी भीड़ भी उमड़ती है. अब यहां महाकाल लोक का निर्माण भी हो गया है जो भक्तों को और भी ज्यादा आकर्षित कर रहा है.


 

भोजपुर मंदिर


ये मंदिर मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से कुछ दूरी पर स्थित है. मंदिर की विशेषता ये है कि इसे प्राचीन काल में निर्मित सबसे विशाल शिवलिंग का दर्जा हासिल है. इस मंदिर को पांडवकालीन माना जाता है. बेतवा नदी के  किनारे स्थित इस मंदिर के दर्शन करना भक्तों की अभिलाषा रहती है.


 

बैद्यनाथ मंदिर


झारखंड के देवघर शहर में स्थित ये मंदिर भगवान शिव के प्राचीन, माने हुए और महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक है. इस मंदिर को भी ज्योतिर्लिंग का स्थान प्राप्त है. भक्तों का मानना है कि ये भगवान शिव के सबसे पवित्र निवासों में से एक है. विशाल मंदिर अपनी कथाओं और वास्तुकला की शैली के लिए भी प्रसिद्ध है, जिसकी महिमा गाते भक्त थकते नहीं है.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
संतान के लिए रखा जाने वाला अहोई अष्टमी व्रत कब? यहां जानें डेट, पूजा मुहूर्त और अर्घ्य का समय
Shiv temples in india: भगवान शिव के भक्त जरूर करें इन मंदिरों के दर्शन, यहां लगती हैं लंबी कतार
प्रेमानंद महाराज से जानिए राधा रानी के 28 नाम, मान्यता के अनुसार जप करने से होती है हर मनोकामना पूरी
Next Article
प्रेमानंद महाराज से जानिए राधा रानी के 28 नाम, मान्यता के अनुसार जप करने से होती है हर मनोकामना पूरी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com