विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 19, 2023

मां दुर्गा को प्रिय हैं ये नौ भोग, जानिए नवरात्रि में किस दिन कौन सा भोग लगाने से माता होती हैं प्रसन्न

Bhog in Navaratri 2023 : नवरात्रि में नौ दिन शक्ति की प्रतीक मां दुर्गा की पूजा अर्चना होती है. हर दिन माता के रूप के अनुसार उन्हें भोग लगाया जाता है.

Read Time: 3 mins
मां दुर्गा को प्रिय हैं ये नौ भोग, जानिए नवरात्रि में किस दिन कौन सा भोग लगाने से माता होती हैं प्रसन्न
आठवें दिन माता के मां गौरी रूप की पूजा होती है. इस दिन मां को नारियल की मिठाई से भोग लगाना चाहिए.

Shardiya Navratri 9 Days Bhog : शारदीय नवरात्रि (Sharadiya Navratri) की शुरुआत हो चुकी है. इस समय ऐसे योग होते हैं जिनमें माता की अराधना बेहद फलदायी होती है. नवरात्रि में नौ दिन शक्ति की प्रतीक मां दुर्गा (Goddess Durga) के नै स्वरूपों की पूरे-विधि विधान से की पूजा-अर्चना होती है और हर दिन अलग-अलग भोग लगाने से माता प्रसन्न होती हैं. तो अगर आप भी नवरात्रि में नौ दिनों का व्रत रख रहे हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे किस दिन मां को किस चीज का भोग लगाना चाहिए. Navratri 2023 Day 5 : आज की जाएगी स्कंदमाता  की पूजा, यहां जानिए मंत्र और उनका पसंदीदा रंग

माता शैलपुत्री

नवरात्रि की शुरूआत माता के प्रथम स्वरूप शैलपुत्री की पूजा से होती है. इस दिन गाय के घी या गाय के दूध से बनी मिठाई से माता को भोग लगाना चाहिए. इससे स्वास्थ्य लाभ होता है.

माता ब्रह्मचारिणी

दूसरे दिन माता के दूसरे स्वरूप ब्रह्मचारिणी रूप की पूजा होती है. इस दिन शक्कर से बने पंचामृत से भोग लगाने से लंबी उम्र मिलती है.

माता चंद्रघंटा

तीसरे दन माता के चंद्रघंटा रूप की पूजा होती है. इस दिन दूध से बर्फी बनाकर माता को भोग लगाने और जरूरतमंद को दान करने से घर में सुख-समृद्धि बढ़ती है.

माता कुष्मांडा

चौथे दिन माता के कुष्मांडा रूप की पूजा होती है. इस दिन मालपुए से माता को भोग लगाना चाहिए. इससे आत्मविश्वास में वृद्धि होती है.

स्कंदमाता

पांचवें दिन देवी के स्कंदमाता स्वरूप की पूजा होती है. इस दिन माता को भोग में केला चढ़ाना चाहिए. इससे वृद्धि और करियर पर अच्छा प्रभाव पड़ता है.

माता कात्यायनी

छठे दिन माता के कात्यायनी रूप की पूजा होती है. इस दिन माता को भोग में शहद और पान चढ़ाना चाहिए. इससे निगेटिव एनर्जी दूर होती है और सौंदर्य की प्राप्ति होती है.

माता कालरात्रि

सातवें दिन माता के कालरात्रि स्वरूप की पूजा होती है. इस दिन माता को गुड़ से तैयार मिठाई का भोग लगाना चाहिए. इससे परिवार के सदस्यों को आरोग्य की प्राप्ति होती है.

माता गौरी

आठवें दिन माता के मां गौरी रूप की पूजा होती है. इस दिन मां को नारियल की मिठाई से भोग लगाना चाहिए. इससे सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है.

माता सिद्धिदात्री

अंतिम यानी नौवें दिन माता के सिद्धिदात्री रूप की पूजा होती है. इस दिन माता को सूजी के हलवे, पूरी और काले चने से भोग लगाना चाहिए और देवी स्वरूप नौ कन्याओं को भी खिलाना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस बार सावन माह सोमवार की शुरुआत और समापन दोनों सोमवार को, 72 वर्ष बन रहा है ऐसा अद्भुत संयोग
मां दुर्गा को प्रिय हैं ये नौ भोग, जानिए नवरात्रि में किस दिन कौन सा भोग लगाने से माता होती हैं प्रसन्न
जानें देवशयनी एकादशी की तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और शुभ संयोग
Next Article
जानें देवशयनी एकादशी की तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और शुभ संयोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com