विज्ञापन

सावन सोमवार के दिन भगवान शिव को लगाएं इन चीजों का भोग, हर मनोकामना होगी पूरी

सावन सोमवार के दिन न केवल व्रत करने का महत्व होता है, बल्कि इस दिन भगवान शिव को भोग लगाने का भी विशेष महत्व होता है. आप उन्हें भोग की थाली में क्या कुछ अर्पित कर सकते हैं आइए हम आपको बताते हैं.

सावन सोमवार के दिन भगवान शिव को लगाएं इन चीजों का भोग, हर मनोकामना होगी पूरी
भगवान शिव को पसंद हैं ये खास चीजें.

Sawan Somwar Bhog Thali: इस समय भगवान शिव (Lord Shiva) का प्रिय माह सावन चल रहा है और सावन के दो सोमवार भी बीत चुके हैं. ऐसे में सावन के तीसरे सोमवार (Sawan Somwar) पर अगर आप व्रत करने के साथ ही भगवान भोलेनाथ के लिए कुछ खास बनाना चाहते हैं, तो इस बार सावन सोमवार पर ये स्पेशल व्रत की थाली (Vrat Thali) बनाएं, जिसमें सात्विक चीजों का इस्तेमाल किया जाता है और इस व्रत की थाली को आप भी ग्रहण कर सकते हैं. भगवान भोलेनाथ भी प्रसन्न होकर आपको मनचाहा वरदान देंगे, क्योंकि इस व्रत की थाली में उनके पसंदीदा पकवानों का भोग लगाया जाता है.

अगस्त में रक्षाबंधन से लेकर जन्माष्टमी तक, जानिए इस महीने में आने वाले सभी व्रत और त्योहारों की पूरी लिस्ट

 

Latest and Breaking News on NDTV

भोग की थाली में बनाएं खजूर की खीर


मान्यताओं के अनुसार, भगवान शिव को खजूर की खीर बहुत पसंद है. इसके लिए एक कप खजूर के बीज निकालकर इन्हें बारीक काट लें, तीन कप दूध में कटे हुए ड्राई फ्रूट्स, खजूर, इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह से पका लें. खजूर में अपनी मिठास होती है, इसलिए आपको एडिशनल शक्कर मिलाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. आप चाहे तो अपने टेस्ट के अनुसार थोड़ा सा गुड़ इसमें डाल सकते हैं.

लौकी की सब्जी


सावन सोमवार व्रत की थाली का भोग लगाने के लिए भोलेनाथ को लौकी की सब्जी का भोग आप लगा सकते हैं. इसके लिए लौकी को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें, कढ़ाई में थोड़ा सा घी डालें, इसमें जीरा और कुटी हुई हरी मिर्च डालकर छौंक लगाएं. लौकी और सेंधा नमक डालकर इसे पकने दें, अगर आप व्रत में टमाटर का सेवन करते हैं तो थोड़ा सा टमाटर डालें और आखिर में इसमें धनिया पत्ती डालकर भोग लगाएं.

Latest and Breaking News on NDTV



कुट्टू के आटे की रोटी


व्रत की थाली में आप भगवान भोलेनाथ को सावन सोमवार के दिन कुट्टू के आटे की रोटी या पराठे का भोग लगा सकते हैं. इसके लिए एक कटोरी कुट्टू के आटे को लें, इसमें एक आलू या अरबी मैश करके डालें, इसका आटा गूंथ लें और इस आटे से छोटे-छोटे पराठे, पूरी या रोटी बना कर उसका भोग लगाएं.

साबूदाने के दही बड़े


जी हां, साबूदाने के दही बड़े बहुत स्वादिष्ट लगते हैं. आप साबूदाने को चार से पांच घंटे के लिए भिगो लें, जब यह फूल जाए तो उसमें सेंधा नमक मिलाकर अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें. कढ़ाई में तेल या घी गर्म करके इसके छोटे-छोटे पकोड़े बनाकर डीप फ्राई करें. इन्हें पहले गर्म पानी में डालें और उसके बाद ठंडी दही में इन पकोड़े को डालकर ऊपर से सेंधा नमक, काली मिर्च, जीरा पाउडर, चाट मसाला डालकर भगवान को भोग लगाएं. 

Yoga Expert के बताए इन एक्सरसाइज  से Monsoon में आपकी Immunity रहेगी मजबूत | Yoga To Boost Immunity

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पितृ पक्ष में भूलकर भी नहीं करनी चाहिए तुलसी से जुड़ी ये गलतियां, पितर हो सकते हैं नाराज और लग सकता है पितृदोष
सावन सोमवार के दिन भगवान शिव को लगाएं इन चीजों का भोग, हर मनोकामना होगी पूरी
सावन का तीसरा सोमवार कल, इस विधि से करें शिव जी की पूजा, भोलेनाथ होंगे प्रसन्न
Next Article
सावन का तीसरा सोमवार कल, इस विधि से करें शिव जी की पूजा, भोलेनाथ होंगे प्रसन्न
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com