Saphala Ekadashi: साल की पहली एकादशी का व्रत रखा जाएगा इस दिन, नोट कर लीजिए डेट और पूजा का शुभ मुहूर्त

Saphala Ekadashi Puja: हिंदू धर्म में एकादशी का विशेष महत्व होता है. माना जाता है कि एकादशी पर पूजा करने से कठिन तपस्या जैसा फल मिलता है. जानिए जनवरी में पहली एकादशी किस दिन पड़ रही है. 

Saphala Ekadashi: साल की पहली एकादशी का व्रत रखा जाएगा इस दिन, नोट कर लीजिए डेट और पूजा का शुभ मुहूर्त

Saphala Ekadashi Shubh Muhurt: एकादशी पर भगवान विष्णु की पूजा-आराधना की जाती है. 

Saphala Ekadashi 2024: मान्यतानुसार एकादशी का व्रत साल के सबसे शुभ व्रतों में आता है. इस दिन मान्यतानुसार भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. कहते हैं एकादशी के दिन पूरे मनोभाव से पूजा-पाठ किया जाए और भगवान विष्णु (Lord Vishnu) की आराधना की जाए तो मोक्ष की प्राप्ति होती है. इस साल जनवरी में पहली एकादशी सफला एकादशी है. कहते हैं इस एकादशी का व्रत करने पर सभी काम सफल हो जाते हैं और कष्ट भी मिट जाते हैं. वहीं, व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है सो अलग. जानिए इस एकादशी की तिथि और पूजा का शुभ मुहूर्त. 

January Festivals: जनवरी के महीने में प्रदोष व्रत से लेकर एकादशी और लोहड़ी है कब, यहां देखें पूरी लिस्ट

सफला एकादशी का व्रत | Saphala Ekadashi Vrat 

पंचांग के अनुसार, पौष माह की पहली एकादशी की तिथि 7 जनवरी की रात 12 बजकर 41 मिनट से शुरू होकर अगले दिन 8 जनवरी रात 12 बजकर 46 मिनट पर हो जाएगी. उदया तिथि के अनुसार, सफला एकादशी का व्रत 7 जनवरी के दिन रखा जाएगा. सफला एकादशी के व्रत का पारण 8 जनवरी, सोमवार सुबह 7 बजकर 15 मिनट से सुबह 9 बजकर 20 मिनट के बीच किया जा सकता है. 

इस तरह करें पूजा 

सफला एकादशी के दिन विधि-विधान से श्रीहरि की पूजा (Vishnu Puja) की जाती है. भगवान विष्णु की पूजा के लिए सुबह के समय उठा जाता है. स्नान पश्चात स्वच्छ वस्त्र धारण करने के बाद व्रत का संकल्प लिया जाता है. इसके बाद व्रत की शुरूआत होती है. भगवान विष्णु की प्रतिमा को चौकी पर साफ कपड़े के ऊपर सजाया जाता है और गंगाजल का छिड़काव किया जाता है. अब घी का दीपक जलाकर श्रीहरि के माथे पर कुमकुम से तिलक किया जाता है. भगवान विष्णु को फल और मिठाई का भोग लगाते हैं. भगवान विष्णु के भोग में तुलसी दल को शामिल करना बेहद शुभ होता है. इसके बाद विष्णु आरती (Vishnu Aarti) की जाती है. पूजा की समाप्ति के बाद प्रसाद का वितरण होता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)