विज्ञापन
This Article is From Feb 21, 2023

घर के मंदिर में कुछ नियमों का किया जाता है पालन, मान्यतानुसार जीवन में आने लगती है सुख-समृद्धि 

Puja Ghar Niyam: घर के जिस कमरे में भी पूजा की जाती है उससे जुड़ी कुछ बातों का पालन करना भी बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है. कहते हैं घर में खुशहाली आने लगती है. 

घर के मंदिर में कुछ नियमों का किया जाता है पालन, मान्यतानुसार जीवन में आने लगती है सुख-समृद्धि 
Vastu Tips For Puja Ghar: पूजाघर से जुड़ी कुछ बातों का ध्यान रखना है जरूरी.

Vastu Shastra: घर के पूजाघर को बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है. बहुत से भक्त हैं जिनका घर बड़ा हो तो वे पूजा के लिए एक अलग कमरा निर्मित करवा लेते हैं. वहीं, अनेक भक्तों के घरों में पूजा के लिए एक नियत स्थान निर्धारित होता है या घर की दीवार से लगा हुआ छोटा मंदिर (House Temple) स्थापित किया जाता है जिसमें भगवान की मूर्ति या प्रतिमा रखकर पूजा की जाती है. परंतु बहुत से भक्त पूजा के स्थान को लेकर कुछ आम गलतियां कर बैठते हैं जिसके हरजाने के तौर पर उन्हें अपनी भक्ति और पूजा का कोई फल प्राप्त नहीं होता है. ऐसे में पूजाघर से जुड़े कुछ नियमों (Puja ghar Rules) का पालन करना महत्वपूर्ण होता है. यहां जानिए वास्तु शास्त्र के अनुसार और धार्मिक मान्यताओं पर आधारित पूजाघर के नियम. 

पूजाघर के नियम | Puja Ghar Niyam 

इस कोण पर बनाएं पूजाघर 

वास्तु के अनुसार पूजाघर घर की उत्तर-पूर्वी दिशा में बनाया जाना चाहिए. इस दिशा को ईशान कोण भी कहते हैं. माना जाता है कि इस दिशा में पूजा (Puja) करना शुभ होता है और इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है. साथ ही, पूजा करते समय आपका मुख पूर्व दिशा की तरफ होना चाहिए. पश्चिम दिशा की तरफ मुंह किए भी पूजा की जा सकती है. घर की सीढ़ियों के करीब पूजाघर या पूजास्थल बनाना शुभ नहीं माना जाता है. 

भगवान का आसन 

पूजा घर में या घर के मंदिर में भगवान का आसन हमेशा ऊंचा होना चाहिए. आप जहां बैठ रहे हैं उससे ऊपर ही भगवान का आसन बनाया जाता है. कम से कम 10 इंच ऊपर भगवान का आसन (Aasan) शुभ मानते हैं. भगवान की मूर्ति या प्रतिमा की स्थापना जमीन पर करना अशुभ माना जाता है. 

भक्त बैठें इस तरह 

पूजा करते समय भक्तों को हमेशा किसी चटाई या कालीन को बिछाकर बैठना चाहिए. भक्त छोटे आसन पर बैठकर भी पूजा कर सकते हैं. बस इस बात का ध्यान रखें कि आपका आसन भगवान के आसन से ऊंचा ना हो. 

ना रखें ऐसे फूल 


पूजाघर में सड़े, बासी या मुरझाए हुए फूलों को नहीं रखा जाना चाहिए. ताजे और खिले हुए फूल (Flowers) ही पूजा में शामिल किए जाते हैं. जब पूजाघर के फूल मुरझा जाएं या काले पड़ जाएं तो इन फूलों को मिट्टी में दबाने की सलाह दी जाती है. 

सोने के कमरे में पूजाघर 


जिस कमरे में आप सोते हैं उसमें कभी भी घर का मंदिर बनाने की सलाह नहीं दी जाती है. अगर आपके सोने के कमरे में ही मंदिर बनाने की जगह हो और आपको मंदिर बनाना ही पड़े तो मंदिर को रात के समय ढक कर रखें. मंदिर पर परदा लगाया जा सकता है. 

कैसा हो पूजाघर का मंदिर 


पूजाघर में या फिर घर में जिस मंदिर (Temple) को रखा जा रहा है उसकी धातू भी विशेष महत्व रखती है. घर के मंदिर के लिए शीशम की लकड़ी, आम की लकड़ी या फिर सागवान की लकड़ी अच्छी रहती है. इसके अलावा मंदिर के ऊपर गुंबद बना हो तो बेहद शुभ माना जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Pitru Paksha 2024: आज है पितृ पक्ष का दूसरा श्राद्ध, जानिए श्राद्ध करने की किस तिथि का क्या है खास महत्व 
घर के मंदिर में कुछ नियमों का किया जाता है पालन, मान्यतानुसार जीवन में आने लगती है सुख-समृद्धि 
सावन में कितने सोमवार के व्रत हैं बाकी, यहां जानिए चौथे सोमवार व्रत की तिथि, मुहूर्त और पूजा विधि
Next Article
सावन में कितने सोमवार के व्रत हैं बाकी, यहां जानिए चौथे सोमवार व्रत की तिथि, मुहूर्त और पूजा विधि
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com