Pradosh Vrat 2024: आज है प्रदोष व्रत, जानिए शिवलिंग पर किन चीज़ों को चढ़ाना माना जाता है बेहद शुभ

Pradosh Vrat: हर माह दो प्रदोष व्रत रखे जाते हैं. प्रदोष व्रत में महादेव का पूरे श्रद्धाभाव से पूजन किया जाता है. यहां जानिए शिवलिंग पर इस दिन क्या चढ़ाना बेहद शुभ माना जाता है. 

Pradosh Vrat 2024: आज है प्रदोष व्रत, जानिए शिवलिंग पर किन चीज़ों को चढ़ाना माना जाता है बेहद शुभ

Pradosh Vrat Puja: प्रदोष व्रत में किया जाता है भगवान शिव का पूजन. 

Pradosh Vrat 2024: पंचांग के अनुसार, हर महीने के कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि पर प्रदोष व्रत रखा जाता है. प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है. माना जाता है कि इस पूजा-अर्चना करने और महादेव (Lord Shiva) के लिए उपवास रखने से जीवन की समस्त समस्याओं का निवारण हो जाता है, कष्टों से मुक्ति मिलती है और जीवन में खुशहाली आती है सो अलग. ऐसे में प्रदोष व्रत की पूजा अहम मानी जाती है. आज 7 फरवरी के दिन कृष्ण पक्ष का प्रदोष व्रत रखा जा रहा है. प्रदोष व्रत की पूजा रात के समय होती है. जानिए आज प्रदोष की पूजा (Pradosh Vrat Puja) में भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए शिवलिंग पर किन-किन चीजों को चढ़ाया या अर्पित किया जा सकता है. 

महालक्ष्मी की पूजा करने का क्या है सही समय, जानिए व्रत और पूजन से जुड़ी जरूरी बातें 

प्रदोष व्रत की पूजा में शिवलिंग पर क्या चढ़ाएं 

  • इस दिन शिवलिंग पर गंगाजल, घी, शहद, दूध और दही अर्पित किए जा सकते हैं. भगवान शिव को घी, शक्कर और गेंहू के आटे से बना भोग भी लगाया जा सकता है. कहते हैं इससे शिव शंकर प्रसन्न हो जाते हैं. 
  • महादेव को प्रसन्न करने के लिए शिवलिंग (Shivling) पर कई चीजों को चढ़ाया जा सकता है. इस दिन धतूरे के पत्ते को साफ करके पानी से धोया जाता है. इसके बाद इन पत्तों को दूध से धोकर शिवलिंग पर अर्पित किया जा सकता है.
  • शिवलिंग पर इस दिन शमी पत्र को साफ करके भी चढ़ाया जा सकता है. शमी पत्र चढ़ाते हुए 11 बार ऊँ नम: शिवाय मंत्र का जाप करना बेहद शुभ होता है. 
  • प्रदोष व्रत के दिन शिव मंदिर में जाकर सूखा नारियल महादेव के समक्ष अर्पित किया जा सकता है. भगवान शिव पर नारियल अर्पित करने का अच्छा समय शाम का ही माना जाता है. शाम के समय प्रदोष काल में भगवान शिव का पूजन किया जाता है. 
  • माना जाता है कि दांपत्य जीवन में मिठास भरने के लिए प्रदोष व्रत में दही में शहद मिलाकर भोग स्वरूप भगवान शिव को अर्पित करना चाहिए. 
  • कहा जाता है कि प्रदोष व्रत में शिवलिंग पर चंदन चढ़ाना अच्छा होता है. इससे व्यक्ति के जीवन में मान-सम्मान और यश आता है. 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)