Pitra Dosh: घर पर पितृ दोष लगने पर मान्यतानुसार नजर आते हैं कुछ संकेत, इस तरह करते हैं पहचान 

Pitra Dosh Signs: कुंडली या घर में पितृ दोष होना अच्छा नहीं माना जाता है. जानिए पितृ दोष लगने पर कौन-कौनसे संकेत नजर आने लगते हैं. 

Pitra Dosh: घर पर पितृ दोष लगने पर मान्यतानुसार नजर आते हैं कुछ संकेत, इस तरह करते हैं पहचान 

What Is Pitra Dosh: इस तरह पहचाना जा सकता है पितृ दोष. 

Pitra Dosh: पितृ दोष को मान्यतानुसार पितरों का नाराज होना कहा जाता है. धार्मिक विश्वासों के आधार पर कहा जाता है कि हमारे पूर्वज यानी पितर मरणोपरांत अपनी कृपादृष्टि बनाए रखते हैं और इसीलिए उनकी मुक्ति की कामना करते हुए हर साल पितरों का तर्पण और श्राद्ध आदि किया जाता है. परंतु, यदि पितर नाराज हो जाते हैं तो जातक के जीवन पर पितृ दोष (Pitra Dosh) लग जाता है. पितृ दोष लगने पर घर की सुख-शांति भंग होने लगती है, आर्थिक कष्ट झेलने पड़ते हैं और घर में नकारात्मकता फैल जाती है. ऐसे में यदि घर में पितृ दोष लगा है तो इसकी पहचान करना बेहद जरूरी है जिससे इसका जल्द से जल्द निवारण किया जा सके. जानिए किन संकेतों से पहचाना जा सकता है पितृ दोष. 

Ekadashi Vrat: मान्यतानुसार एकादशी के व्रत में कुछ बातों का रखा जाता है विशेष ध्यान, भगवान विष्णु होते हैं प्रसन्न

पितृ दोष के संकेत |Signs Of Pitra Dosh 

तुलसी का सूखना 

तुलसी के पौधे की विशेष धार्मिक मान्यता होती है. तुलसी के पत्तों (Tulsi Leaves) को धार्मिक कार्यों और पूजा-पाठ में अत्यधिक इस्तेमाल किया जाता है और साथ ही तुलसी की पूजा भी होती है. इसी चलते तुलसी का सूखना अच्छा नहीं माना जाता है. घर में यदि तुलसी का पौधा सूख जाए तो इसे पितृ दोष का संकेत मानते हैं. 

Shani Jayanti 2023: इस दिन मनाई जाएगी शनि जयंती, जानिए कैसे करें पूजा संपन्न 

पीपल उगना 

घर के किसी हिस्से में, बरामदे में या गमले में पीपल का पौधा उगना अच्छा संकेत नहीं मानते हैं. धार्मिक मान्यतानुसार पीपल का पौधा बेहद शुभ होता है इसका पूजा-पाठ में इस्तेमाल भी होता है लेकिन इसे घर में ना लगाने की सलाह दी जाती है. ऐसे में घर में पीपल का पौधा उगने को भी पितृ दोष का संकेत माना जाता है. 

नौकरी में दिक्कतें 

माना जाता है कि पितृ दोष से पीड़ित जातक को नौकरी मिलने में कठिनाई होती है. साथ ही, कारोबार में दिनोंदिन कमी आने लगती है और आर्थिक संकट (Financial Problems) घर को घेरने लगते हैं. 

स्वास्थ का खराब रहना 

सेहत बिगड़ना आम है और हर व्यक्ति ही कभी ना कभी बीमार पड़ता ही है. लेकिन, हर समय ही सेहत खराब रहने लगे या घर में कोई आयदिन बीमार पड़ने लगे तो इसे पितृ दोष का संकेत माना जाता है. ऐसे में पितृ दोष के उपायों पर ध्यान देना आवश्यक होता है. 

तनाव रहना 

पितृ दोष जिस परिवार में लगता है उस परिवार में लड़ाई-झगड़े बढ़ने लगते हैं. परिवार में तनाव की स्थिति रहती है और खुशहाली की क्षति होती है. इन लक्षणों को भी पितृ दोष लगने का संकेत माना जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

दिशा पटानी, मौनी रॉय, सुज़ैन-अर्सलान को अंशुल गर्ग के बर्थडे पार्टी में किया गया स्पॉट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com