Sawan 2023 : भोले बाबा को चढ़ाएं ये 6 पत्तियां, मिलेगा भगवान शिव का आशीर्वाद

Lord shiva puja vidhi : आइए जानते हैं कौन से पत्ते हैं बाबा को प्रिय और जिन्हें चढ़ाने से भगवान शंकर प्रसन्न कर देते हैं.

Sawan 2023 : भोले बाबा को चढ़ाएं ये 6 पत्तियां, मिलेगा भगवान शिव का आशीर्वाद

सावन में आक या आकड़े के पत्ते पर चंदन से श्री राम लिखकर भगवान शंकर पर चढ़ाना चाहिए.

Sawan 2023: सावन माह में शिव भक्त भोले भंडारी की पूजा अर्चना में लीन रहते हैं. यूं तो भोले भंडारी बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं, लेकिन भक्त उनकी कृपा पाने के लिए शिव जी पर भांग धतूरा और बेलपत्र से लेकर हर वो चीज अर्पित करना चाहते हैं, जो भोलेनाथ को प्रिय हैं. madhuri madhu नाम के इंस्टाग्राम हैंडल पर भोले बाबा को प्रसन्न करने के लिए विशेष पत्तियों के बारे में बताया गया है. आइए जानते हैं वो कौन से पत्ते हैं बाबा को प्रिय और जिन्हें चढ़ाने से भगवान शंकर प्रसन्न होते हैं. 

अपामार्ग याचिरचिटा के पत्ते

सावन में भोले बाबा को अपामार्ग या चिरचिटा के पत्ते चढ़ाने से जीवन में सुख शांति बढ़ती है. इसके प्रभाव से बुध ग्रह शांत हो जाते हैं.

शमी का पत्ता

शमी को एक शुभ वृक्ष माना जाता है. घर में सुख शांति के लिए शमी के पौधे लगाए जाते हैं. सावन में शिव जी पर शमी के पत्ते चढ़ाने से शनि दोष कम होने लगता है.

पीपल का पत्ता

भगवान भोलेनाथ पर पीपल का पत्ता चढ़ाने से पितृ दोष से मुक्ति मिलती है. सोमवती अमावस्या के दिन शंकर भगवान पर पीपल का पत्ता चढ़ाना चाहिए.

भांग और धतुरे के पत्ते

शिव भगवान को भांग और धतुरा प्रिय हैं. सावन में उन्हें धतुरे का पत्ता चढ़ाने से संतान सुख की प्राप्ति होती है. भांग के पत्ते चढ़ाने से बीमारियों से मुक्ति मिलती है.

दुर्वा

सावन में भगवान शिव को दुर्वा चढ़ाने से लंबी आयु की प्राप्ति होती है. गणपति को प्रिय दुर्वा से भोलेनाथ बेहद प्रसन्न होते हैं और वंश वृद्धि का आशीर्वाद देते हैं.

आकया आकड़े के पत्ते

सावन में आक या आकड़े के पत्ते पर चंदन से श्री राम लिखकर भगवान शंकर पर चढ़ाना चाहिए. पहले सात फिर ग्यारह और अंत में इक्सीस पत्तियां चढ़ानी चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)