विज्ञापन
This Article is From Apr 24, 2022

Nirjala Ekadashi 2022: निर्जला एकादशी का व्रत कब रखा जाएगा, पंचांग के मुताबिक जानें सही तिथि और पूजन विधि

Nirjala Ekadashi 2022: ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी (Jyeshth Ekadashi 2022) को निर्जला एकादशी व्रत (Nirjala Ekadashi Vrat) रखा जाता है. निर्जला एकादशी व्रत की विधि (Nirjala Ekadashi Vrat Vidhi) एक दिन पहले यानी दशमी से शुरू हो जाती है.

Nirjala Ekadashi 2022: निर्जला एकादशी का व्रत कब रखा जाएगा, पंचांग के मुताबिक जानें सही तिथि और पूजन विधि
निर्जला एकादशी व्रत भगवान विष्णु (Lord Vishnu) को समर्पित माना जाता है.

Nirjala Ekadashi 2022: हिंदू धर्म में एकादशी (Ekadashi) का खास महत्व बताया गया है. साल की सभी एकादशी (Ekadashi) का अपना अलग-अलग महत्व है. हालांकि इनमें से कुछ एकादशी व्रत (Ekadashi Vrat) ऐसे हैं जिनका खास महत्व है. ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी (Jyeshth Ekadashi 2022) को निर्जला एकादशी व्रत (Nirjala Ekadashi Vrat) रखा जाता है. यह एकादशी व्रत भगवान विष्णु (Lord Vishnu) को समर्पित माना जाता है. मान्यता है कि निर्जला एकादशी के व्रत में पानी भी नहीं पिया जाता है. आइए जानते हैं निर्जला एकादशी व्रत (Nirjala Ekadashi 2022) कब है, शुभ मुहूर्त और महत्व के बारे में. 

निर्जला एकादशी व्रत शुभ मुहूर्त (Nirjala Ekadashi Shubh Muhurat 2022)


पंचांग के अनुसार, निर्जला एकादशी व्रत (Nirjala Ekadashi Vrat) के लिए शुभ मुहूर्त की शुरुआत 10 जून की सुबह 7 बजकर 25 मिनट से हो रही है, जबकि एकादशी तिथि का समापन 11 जून की शाम 5 बजकर 45 मिनट पर हो होगा. 

निर्जला एकादशी पूजा विधि (Nirjala Ekadashi Puja Vidhi)


निर्जला एकादशी व्रत की विधि (Nirjala Ekadashi Vrat Vidhi) एक दिन पहले यानी दशमी से शुरू हो जाती है. ऐसे में दशमी के दिन सूर्यास्त के बाद भोजन नहीं किया जाता है. एकादशी (Ekadashi) के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर भगवान विष्णु (Lord Vishnu) का स्मरण किया जाता है. इसके बाद पानी में गंगाजल मिलाकर स्नान करने के बाद व्रत का संकल्प लिया जाता है. इसके बाद सूर्य देव (Surya Dev) को जल अर्पित करने का विधान है. फिर भगवान विष्णु के सामने घी का दीपक जलाया जाता है. इसके बाद अक्षत, पीले फूल, दूर्वा और चंदन आदि से भगवान विष्णु की पूजा (Lord Vishnu Puja) की जाती है. इसके बाद एकादशी व्रत की कथा (Ekadashi Vrat Katha) पढ़ी जाती है. भगवान विष्णु (Lord Vishnu) को तुलसी (Tulsi) चढ़ाना बेहद शुभ माना गया है.  

निर्जला एकादशी व्रत का महत्व (Nirjala Ekadashi Significance)


निर्जला एकादशी व्रत (Nirjala Ekadashi Vrat) को सबसे कठिन और श्रेष्ठ माना गया है. इस व्रत की पूरी अवधि में ना तो जल ग्रहण किया जाता है और ना ही अन्न का सेवन किया जाता है. माना जाता है कि इस व्रत को विधिपूर्वक करने से जीवन में सुख-शांति और समृद्धि आती है.   

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
संतान के लिए रखा जाने वाला अहोई अष्टमी व्रत कब? यहां जानें डेट, पूजा मुहूर्त और अर्घ्य का समय
Nirjala Ekadashi 2022: निर्जला एकादशी का व्रत कब रखा जाएगा, पंचांग के मुताबिक जानें सही तिथि और पूजन विधि
प्रेमानंद महाराज से जानिए राधा रानी के 28 नाम, मान्यता के अनुसार जप करने से होती है हर मनोकामना पूरी
Next Article
प्रेमानंद महाराज से जानिए राधा रानी के 28 नाम, मान्यता के अनुसार जप करने से होती है हर मनोकामना पूरी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com