मूलांक 7 वालों का व्यक्तित्व और स्वभाव होता है ऐसा, जानिए 2024 की कुछ खास बातें यहां

Mulank 7 Numerology: अंक ज्योतिष से आप अपने बारे में जो चाहे वो जान सकते हैं. इसके जरिए आप अपने आने वाले समय से जुड़ी जानकारी ले सकते हैं.

मूलांक 7 वालों का व्यक्तित्व और स्वभाव होता है ऐसा, जानिए 2024 की कुछ खास बातें यहां

Mulank 7 Numerology: मूलांक 7 वाले लोग कुछ ऐसे होते हैं.

खास बातें

  • 7, 16 या 25 तारीख को जन्में लोगों का मूलांक होता है 8.
  • अगर लाइफ की रफ्तार धीमी पड़ गई है तो जान लीजिए अपना भाग्य.
  • अपने करियर, रिलेशनशिप सबकी जानकारी लीजिए

Numerology: हमारे जीवन में आगे क्या होगा, लाइफ के विभिन्न क्षेत्रों में स्थिति कैसी रहेगी, इस संबंध में लोग राशिफल और ज्योतिष (numerology) का सहारा लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके मूलांक से भी इस बारे में काफी कुछ जानकारी मिल जाती है. इसे अंक ज्योतिष कहते हैं. अंक ज्योतिष के जरिए भी आप अपने बारे में काफी कुछ जान सकते हैं. अंक ज्योतिष के जरिए यहां आप अपने मूलांक के मुताबिक अपने आने वाले समय के बारे में जान सकेंगे. यहां हम मूलांक 7 (moolank 7) के बारे में जानेंगे. आइए आगे बढ़ते हैं.

Masik Shivratri: मासिक शिवरात्रि पर इस तरह करें भगवान शिव का पूजन, मिलती है कृपा

7, 16 और 25 तारीख को जन्मे लोगों का मूलांक होता है 7
 
मूलांक की गणना 1 से 9 तक होती है, जो जन्म की तारीख से तय होता है. यदि आपका जन्म 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9 तारीख में हुआ है तो यह आपका मूलांक होगा. हालांकि अगर तारीख 9 से ज्यादा यानी 11, 31 या अन्य हो तो दोनों अंकों का जोड़ मूलांक होगा. जैसे अगर आपका जन्म किसी माह की 25 तारीख को हुआ है तो हम 2+5 को जोड़ेंगे. इसका कुल योग 7 होगा, जो आपका मूलांक होगा. मूलांक से व्यक्ति के व्यवहार, स्वभाव और गुण-दोष की जानकारी मिलती है. अगर आपका जन्म किसी माह की 7, 16 और 25 तारीख को हुआ है, तो आपका मूलांक 7 होगा.

नया साल 2024 होगा बेहतर

अंक ज्योतिष के मुताबिक मूलांक 7 के प्रतिनिध ग्रह केतु हैं. मूलांक 7 वाले लोग दार्शनिक किस्म के लोग होते हैं. ये काफी दृढ़ निश्चयी होते हैं. जिस काम को ठान लेते हैं, उसे पूरा करके ही दम लेते हैं. ये स्वभाव से भी सरल और सहृदयी होते हैं. इनके लिए साल 2024 काफी बेहतरीन होने जा रहा है. इन्हें प्रयास तो करने होंगे, लेकिन सफलता भी जबरदस्त मिलेगी.

2024 में आपकी आर्थिक स्थिति

अंक शास्त्र में हर अंक का अपना महत्व है. अगर हम मूलांक 7 वालों की बात करें तो साल 2024 उनके लिए काफी बेहतर और समृद्धिदायक होने की संभावना है. हालांकि, आर्थिक मामलों में थोड़ा ध्यान देना होगा. अगर आप अपने खर्चों का प्रबंधन करेंगे, तो परेशानी नहीं होगी. अगर आप कहीं निवेश करने की सोच रहे हैं, तो सोच-समझकर आगे बढ़ना होगा.

साल 2024 में रिलेशनशिप

मूलांक 7 वालों के रिलेशनशिप की बात करें तो नए साल में आपको अपने रिश्तों पर ध्यान देना होगा. अपने साथी के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करनी होगी, तभी आपके रिश्ते में प्रेम और स्थायीत्व देखने को मिलेगा. अगर आप सिंगल हैं, तो किसी साथी की तलाश करेंगे. आपको रोमांटिक होने का भी मौका मिलेगा, लेकिन अपने साथी की भावनाओं का ध्यान रखना होगा.  

Latest and Breaking News on NDTV

सफलतादायक होगा नया साल

मूलांक 7 वालों के कॅरियर के लिहाज से देखें, तो साल 2024 इनके लिए सफलतादायक रहेगा. कार्यस्थल पर भी पद में बढ़ोतरी होगी, साथ ही अपनी मेहनत से भी ये अपने स्किलफुल बनेंगे. बिजनेस में भी नई रणनीति के साथ आगे बढ़ने की जरूरत होगी. कॅरियर के लिहाज मूलांक 7 वालों के लिए साल 2024 काफी बेहतरीन रहेगा.

2024 में कैसा होगा स्वास्थ्य

मूलांक 7 वालों के स्वास्थ्य की बात करें तो साल 2024 में आपकी सेहत अच्छी रहेगी. हालांकि आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने के साथ ही खान-पान की आदतों में भी बदलाव करना होगा. आपको आंख, दांत और पेट से जुड़ी समस्या हो सकती है, जिसका ध्यान रखना होगा. शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए एक्सरसाइज को भी दिनचर्या में शामिल करने की जरूरत होगी.

Latest and Breaking News on NDTV

शुभ दिन

इनके लिए 7, 16 और 25 तारीख शुभ होते हैं. इनके लिए शुभ रंग हल्का पीला होता है, साथ ही सोमवार और गुरुवार शुभ दिन होते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)