Mauni Amavasya 2024: मौनी अमावस्या में रहेगा सर्वार्थ सिद्धि योग का शुभ संयोग, जानिए इसका महत्व

Mauni Amavasya Date: माघ माह में आने वाली अमावस्या को मौनी अमावस्या कहते हैं. माघ अमावस्या के दिन मौन व्रत रखने का विशेष महत्व है और इसीलिए यह अमावस्या मौनी अमावस्या कहलाती है.

Mauni Amavasya 2024: मौनी अमावस्या में रहेगा सर्वार्थ सिद्धि योग का शुभ संयोग, जानिए इसका महत्व

Magh Amavasya 2024: फरवरी में इस दिन है पड़ रही है माघ या मौनी अमावस्या.

Mauni Amavasya 2024: हिंदू धर्म में पूर्णिमा और अमावस्या तिथियों का खास महत्व होता है. माघ माह में आने वाली अमावस्या को मौनी अमावस्या कहते हैं. माघ अमावस्या (Magh Amavasya) के दिन मौन व्रत (Maun Vrat) रखने का विशेष महत्व है और इसीलिए इस अमावस्या को मौनी अमावस्या कहा जाता है. इस वर्ष 26 जनवरी को माघ माह की शुरूआत हो रही है. ऐसे में जानिए किस दिन पड़ रही है मौनी अमावस्या, इस दिन बनने वाले शुभ संयोग के बारे में और क्या है इस अमावस्या का महत्व. 

Makar Sankranti Wishes: मीठे गुड़ में मिल गए तिल, मकर संक्रांति के इन शुभकामना संदेशों को पढ़कर खुश हो जाएगा दिल

कब है मौनी अमावस्या

पंचांग के अनुसार, माघ अमावस्या की तिथि 9 फरवरी को सुबह 8 बजकर 2 मिनट से शुरू होकर 10 फरवरी को सुबह 4 बजकर 28 मिनट तक रहेगी. इस चलते 9 फरवरी, शुक्रवार को मौनी अमावस्या मनाई जाएगी. इस साल मौनी अमावस्या के दिन सर्वार्थ सिद्ध योग का शुभ संयोग बन रहा है. 9 फरवरी को सर्वार्थ सिद्ध योग सुबह 7 बजकर 5 मिनट से रात 11 बजकर 29 मिनट तक है. मान्यतानुसार सर्वार्थ सिद्ध योग में किए गए कार्यों में सफलता मिलती है और पूजा-पाठ का पूर्ण लाभ भक्तों को प्राप्त होता है.

मान्यतानुसार इस दिन भूलकर भी नहीं तोड़नी चाहिए तुलसी की मंजरी, माना जाता है अशुभ 

मौनी अमावस्या का महत्व

मान्यता है कि इस दिन मौन व्रत रखने से सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त होती है और पितृ दोष व काल सर्प दोष से मुक्ति मिलती है. मौनी अमावस्या के दिन गंगा या पवित्र नदियों में स्नान के बाद तिल, आवंला वस्त्र आदि के दान से मोक्ष की प्राप्ति होती है. इस दिन मौन रहकर आत्मचिंतन करना चाहिए और अपने दुर्गुणों को दूर करने के बारे में विचार करना चाहिए. कहते हैं इस दिन गंगा स्नान से जीवन के सभी पाप नष्ट हो जाते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)