विज्ञापन

Bhadrapada Amavasya: 2 या 3 सितंबर किस दिन है भाद्रपद अमावस्या, जानें सही डेट और स्नान-दान का शुभ समय

इस बार भाद्रपद की अमावस्या सोमवार को पड़ रही है, इसलिए इसे सोमवती अमावस्या कहा जाता है. इस दिन पितरों की शांति के लिए तर्पण करना काफी खास माना गया है.

Bhadrapada Amavasya: 2 या 3 सितंबर किस दिन है भाद्रपद अमावस्या, जानें सही डेट और स्नान-दान का शुभ समय
द्रिक पंचांग की बात करें तो इस बार भाद्रपद की अमावस्या तिथि 2 दिन पड़ रही है.

Bhadrapada Amavasya: यूं तो अमावस्या (amavasya) तिथि सनातन धर्म में हमेशा महत्वपूर्ण मानी गई है, लेकिन भाद्रपद की अमावस्या (Bhadrapada amavasya) दान पुण्य और पितरों के तर्पण के लिए काफी खास कही जाती है. इस दिन कई तरह की धार्मिक गतिविधियां होती हैं. कहा जाता है कि इस दिन गंगा स्नान और पितरों की पूजा के साथ साथ पितरों के लिए तर्पण करना काफी शुभ होता है. मान्यता है कि इस अमावस्या के दिन शुभ और मांगलिक कार्यक्रम नहीं होते हैं. चलिए जानते हैं कि इस साल यानी 2024 में भाद्रपद की अमावस्या तिथि (Bhadrapada amavasya date) किस दिन है और साथ ही जानेंगे कि गंगा स्नान और पितरों के लिए तर्पण का सही समय क्या है.

गणेश चतुर्थी पर कर रहे हैं भगवान गणेश की स्थापना

कब है भाद्रपद की अमावस्या | when is Bhadrapada amavasya


द्रिक पंचांग की बात करें तो इस बार भाद्रपद की अमावस्या तिथि 2 दिन पड़ रही है. अमावस्या की तिथि 2  सितंबर  को सुबह 5:21 बजे आरंभ हो रही है और ये तिथि अगले दिन यानी  3 सितंबर को सुबह 7:24 बजे तक रहेगी. उदया तिथि की बात करें तो अमावस्या 2 सितंबर को मनाई जाएगी. 2 सितंबर को सोमवार है, इसलिए भाद्रपद की अमावस्या सोमवती अमावस्या कहलाएगी. इसी दिन पितरों को तर्पण किया जाएगा और श्राद्ध कर्म किया जाएगा. सोमवार की अमावस्या को ही गंगा स्नान के बाद किया गया दान काफी शुभ माना गया है. सोमवती अमावस्या के दिन गंगा स्नान का शुभ समय सुबह 4 बजकर 38 मिनट से 5 बजकर 24 मिनट तक रहेगा. अगर आपको पितरों के लिए श्राद्ध कर्म करना है, तो इसके लिए सही समय दोपहर के बाद और अगले दिन सूर्योदय से पहले का है.

Latest and Breaking News on NDTV


इस तरह करें अमावस्या की पूजा |  Know how to do amavasya puja and tarpan


अमावस्या के दिन सुबह उठकर स्नान करें और घर को साफ करें. अगर आपको गंगा स्नान करना है, तो तड़के ही कर लें. इसके बाद भगवान सूर्य को जल अर्पित करें. इसके बाद पूजा पाठ करें और भगवान का ध्यान करें. इस दिन आप सूर्य को जल देते वक्त अपने पितरों के लिए तर्पण भी कर सकते हैं. लोटे में जल लेकर इसमें काले तिल मिलाएं और पितरों की मुक्ति के लिए तर्पण करें. इसके बाद पितृ पूजा और श्राद्ध कर्म करें.  इस दिन गरीबों और ब्राह्मणों को दान देना काफी महत्वपूर्ण माना गया है. अमावस्या के दिन तामसिक चीजों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए. अमावस्या पर पीपल के पेड़ की पूजा करने का विधान है. इस दिन पीपल के पेड़ की पूजा करने के बाद उसकी 108 बार परिक्रमा करें और परिवार की रक्षा के लिए प्रार्थना करते हुए इसके तने पर लाल रंग का धागा या रक्षा सूत्र बांधें. पीपल को देव वृक्ष कहा गया है, इसलिए अमावस्या पर इसकी खास पूजा की जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आज रखा जा रहा है सोमवती अमावस्या का व्रत, जानिए पितरों की किस तरह की जाती है पूजा
Bhadrapada Amavasya: 2 या 3 सितंबर किस दिन है भाद्रपद अमावस्या, जानें सही डेट और स्नान-दान का शुभ समय
सोमवती अमावस्या पर राशि के अनुसार दान करने पर मिलेगा लाभ, जानिए किस राशि वाले को क्या दान करना चाहिए
Next Article
सोमवती अमावस्या पर राशि के अनुसार दान करने पर मिलेगा लाभ, जानिए किस राशि वाले को क्या दान करना चाहिए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com