खीर भवानी मेला: माता रगन्‍या के दर्शनों के लिए उमड़ी कश्‍मीरी पंडितों की भीड़

जम्मू-कश्मीर के गांदरबल जिले के माता खीर भवानी मंदिर में हर साल मेले का आयोजन होता है. इस मेले में कश्‍मीरी पंडितों की गहरी आस्‍था है.

खीर भवानी मेला: माता रगन्‍या के दर्शनों के लिए उमड़ी कश्‍मीरी पंडितों की भीड़

खीर भवानी मंदिर में माता रगन्‍या की पूजा की जाती है

खास बातें

  • खीर भवानी मेले में बड़ी संख्‍या में कश्‍मरी पंडित पहुंचे
  • खीर भवानी मंदिर में माता रगन्‍या की पूजा होती है
  • कश्‍मीरी पंडितों की खीर भवानी मंदिर में गहरी आस्‍था है
नई द‍िल्‍ली :

जम्मू-कश्मीर के गांदरबल जिले के माता खीर भवानी मंदिर में बुधवार को वार्षिक त्योहार में भाग लेने के लिए बड़ी संख्या में प्रवासी कश्मीरी पंडित पहुंचे. तुल्मुल्ला शहर में लगने वाले खीर भवानी मेले में इस साल कम संख्या में कश्मीरी पंडितों के पहुंचने के कयास लगाए जा रहे थे, लेकिन बड़ी संख्या में पंडितों का पहुंचना माता रगन्या के प्रति उनकी आस्था को दर्शाता है.

भविष्‍यवाणी करता है खीर भवानी मंदिर का कुंड 

तुल्मुल्ला में हिंदू-मुस्लिम भाईचारे का भी दृश्य देखने को मिला. यहां कुछ स्थानीय मुस्लिम निवासियों ने बाहर आकर हिंदू भाइयों को शुभकामनाएं दीं.

कश्मीरी पंडित बुधवार को दिल्ली और जम्मू से यहां आना शुरू हो गए थे. उनमें से कुछ लोग अपने निजी गाड़‍ियों से मेले में पहुंचे और मंदिर में शांति और खुशहाली के लिए प्रार्थना की.

कश्मीर घाटी में स्थित खीर भवानी मंदिर हिंदू देवी रगन्या को समर्पित है. मान्यता है कि माता रगन्या रावण शासन के दौरान श्रीलंका से कश्मीर आईं थीं.

श्रीनगर से 24 किलोमीटर की दूरी पर स्थित इस मंदिर में एक जलस्रोत है, जिसे कश्मीरी पंडित पवित्र मानते हैं. 

पंडितों का मानना है कि वार्षिक मेले पर जलस्रोत के पानी का रंग वर्ष के दौरान कश्मीर में घटनाओं की स्थिति की भविष्यवाणी करता है.

अधिकारियों ने पंडितों की सुरक्षा और आवास के लिए पर्याप्त व्यवस्था की है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com