Bada Mangal 2022: ज्येष्ठ मास का दूसरा बड़ा मंगल आज, जानें हनुमान जी की पूजा के दौरान क्या करें और क्या नहीं

Bada Mangal 2022: शास्त्रों में ज्येष्ठ मास में हनुमान जी की पूजा का विशेष महत्व बताया गया है. मान्यता है कि इस दिन हनुमानजी की पूजा से भक्तों के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं.

Bada Mangal 2022: ज्येष्ठ मास का दूसरा बड़ा मंगल आज, जानें हनुमान जी की पूजा के दौरान क्या करें और क्या नहीं

Bada Mangal 2022: ज्येष्ठ मास का दूसरा बड़ा मंगल आज है.

खास बातें

  • ज्येष्ठ मास का बड़ा मंगल आज है.
  • ज्येष्ठ मास में हनुमान जी की पूजा होती है खास.
  • जानिए बड़े मंगल को क्या करें और क्या नहीं.

Bada Mangal 2022: ज्येष्ठ मास (Jyeshtha) का दूसरा बड़ा मंगल (Bada Mangal) आज है. इस साल ज्येष्ठ मास में पांच बड़े मंगल पड़ रहे हैं. शास्त्रों में ज्येष्ठ मास में हनुमान जी की पूजा (Hanuman Ji Ki Puja) का विशेष महत्व बताया गया है. मान्यता है कि इस दिन हनुमानजी की पूजा (Hanuman Worsip) से भक्तों के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. ज्येष्ठ मास में पड़ने वाले मंगलवार (Mangalwar) को बुढ़वा मंगल भी कहा जाता है. शास्त्रीय मान्यताओं के मुताबिक बड़े मंगल (Bada Mangal) को कुछ गलतियां करने से बचना चाहिए. आइए जानते हैं कि ज्येष्ठ मास के दूसरे बड़े मंगल को किन गलतियों से बचना चाहिए और इस दिन हनुमानजी की पूजा में क्या सावधानी बरतनी चाहिए. 


बड़े मंगल को नहीं किए जाते हैं ये काम

-धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक बड़े मंगल के दिन किसी से भी रुपए-पैसे उधार देने के परहेज करना चाहिए. ऐसे इसलिए क्योंकि मान्यता है कि इस दिन दूसरों को दिए गए पैसे बहुत मुश्किल से वापस मिलते हैं. 

-मान्यता है कि बड़ा मंगल को शुक्र और शनि से संबंधित रंग के कपड़े पहनने से बचना चाहिए. इसके अलावा अगर मंगलवार का व्रत करते हैं तो उस दौरान भक्तों को क्रोध करने से बचना चाहिए. माना जाता है कि व्रत के दौरान क्रोध करने से व्रत का फल नहीं मिलता है. 

-पंचांग के मुताबिक मंगलवार को उत्तर दिशा में दिशा शूल रहता है. ऐसे में उस दिशा में यात्रा करना अशुभ माना जाता है. इसके अलावा इस दिन पश्चिम दिशा में यात्रा करने से भी बचना चाहिए. अगर इन दिशाओं में यात्रा करना बहुत जरूरी है तो यात्रा से पहले गुड़ खाना चाहिए. ऐसी मान्यता है. 

-ज्येष्ठ के दूसरे बड़े मंगल के दिन मंगलवार का व्रत रखने वालों को नमक, मांस, अंडा और मदीरा का सेवन करने से मना किया जाता है. मान्यता है कि बड़ा मंगल को ऐसा करने से हनुमान जी नाराज हो जाते हैं. जिससे जीवन में तमाम तरह की बाधाएं आ सकती हैं. 

-हनुमान जी की पूजा में चरणामृत का प्रयोग नहीं किया जाता है. ऐसे में भक्तों को बड़े मंगल को इस बात का ध्यान रखना चाहिए. 

-हनुमान जी की पूजा करते समय लाल और पीले रंग के वस्त्र धारण करने की सलाह दी जाती है. पूजा के दौरान सफेद रंग के वस्त्रों का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. 

बड़े मंगल को ये काम माने जाता हैं शुभ  

-बड़ा मंगल के दिन हनुमान जी के समक्ष घी का दीपक जलाना शुभ माना गया है. इसके अलावा हनुमान जी को गुलाब की माला अर्पित की जाती है. 

-बड़े मंगल के दिन बजरंग बाण का पाठ करना अच्छा माना जाता है. मान्यता है ऐसा करने से हनुमान जी प्राप्त होती है.

-ज्येष्ठ के बड़े मंगल को हनुमान जी को केवड़े का इत्र अर्पित करना शुभ माना जाता है. माना जाता है कि ऐसा करने से संकट दूर होते हैं. 

-बड़े मंगल को पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाने का विधान है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

प्राइम टाइम : ज्ञानवापी विवाद की वाराणसी जिला अदालत में सुनवाई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com